हेडलाइन

नए साल का तोहफा, पहले दिन से इतनी कम हुई एलपीजी सिलेंडर की कीमतें, जानिए क्या है नई कीमत…

दिल्ली 1 जनवरी2024| हलवाई की दुकानों और शादी-पार्टियों में इस्तेमाल होने वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर आज से सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किये हैं। सरकारी तेल कंपनी ने इस गैस सिलेंडर की कीमतों में मामूली गिरावट की है। नई कीमतें 1 जनवरी, 2024 से लागू हो गई हैं। हालांकि, रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसके अलावा आज से विमानों में यूज होने वाले एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमतों (ATF Fuel) में भी बदलाव हुआ है।

कमर्शियल सिलेंडर के कम हुए भाव
सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (HPCL) ने यह कटौती 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में की है. हालांकि इस बार एलपीजी सिलेंडर के दाम में की गई कटौती बेहद मामूली है. विभिन्न शहरों में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम आज से एक-डेढ़ रुपये कम हुए हैं, जबकि 14 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

प्रमुख शहरों में ताजे भाव
इस कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 1,755.50 रुपये हो गए हैं. इससे पहले यह 1,757 रुपये में मिल रहा था. इस तरह दिल्ली में भाव में डेढ़ रुपये की कमी आई है. सबसे ज्यादा 4.50 रुपये की कटौती चेन्नई में हुई है, जहां अब 19 किलो वाला सिलेंडर 1,924.50 रुपये में मिलेगा. मुंबई में भाव 1.50 रुपये कम होकर 1,708.50 रुपये हो गया है. वहीं कोलकाता में भाव में 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई है और ताजा भाव 1,869 रुपये हो गया है.

महीने में दूसरी बार कटौती
इससे पहले 22 दिसंबर को भी तेल विपणन कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कटौती की है. तब 19 किलो वाले सिलेंडर के भाव में 30.50 रुपये की कमी की गई थी. उससे पहले 1 दिसंबर को भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर सस्ते हुए थे. सरकारी तेल कंपनियां पखवाड़े के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती है.

घरेलू सिलेंडर के भाव स्थिर
घरेलू एलपीजी सिलेंडर यानी 14 किलो वाले सिलेंडर की बात करें तो इस बार भी ग्राहकों को निराशा हाथ लगी है. घरेलू सिलेंडर के भाव में महीनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसमें आखिरी बार 30 अगस्त को बदलाव हुआ था. मतलब 4 महीने से 14 किलो वाले सिलेंडर के भाव स्थिर हैं. अभी घरेलू एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 903 रुपये में मिल रहा है. वहीं इसका भाव चेन्नई में 918.50 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और कोलकाता में 929 रुपये है.

Back to top button