शिक्षक/कर्मचारी

ट्रांसफर से सीनियरिटी लॉस नहीं ?…..इस जिले में नियमों को ठेंगा दिखाकर दे दिया गया ट्रांसफर वाले शिक्षकों को भी प्रमोशन…. शालेय शिक्षक संघ का गंभीर आरोप…. पूछा ये सवाल…

राजनांदगांव 9 फरवरी 2022। शिक्षकों के प्रमोशन में कई नियम ठेंगे पर रख दिये गये। हर जिले और हर संभाग ने मनमर्जी से नियम बनाये और फिर उस आधार पर प्रमोशन भी कर दिया। ताजा मामला राजनांदगांव का है। शालेय शिक्षक संघ ने प्रमोशन लिस्ट पर गंभीर सवाल खड़े किये हैं। आरोप है कि ट्रांसफर की वजह से सीनियरिटी लॉस के जिस मुद्दे पर पूरे प्रदेश में बवाल मचा हुआ है, हजारों शिक्षक इस नियम की वजह से प्रमोशन से वंचित रह गये, उसी नियम को राजनांदगांव में ताक पर रख दिया।

छत्तीसगढ़ शालेय शिक्षक संघ राजनांदगांव के जिला अध्यक्ष व प्रदेश उपाध्यक्ष विष्णु शर्मा ने सवाल उठाया है कि दूसरे जिले से ट्रांसफर होकर आने के बावजूद बिना सीनियरिटी लॉस के प्रमोशन का लाभ कैसे दे दिया गया। बयान जारी कर विष्णु शर्मा ने कहा है कि प्रमोशन लिस्ट में वैसे शिक्षक का भी नाम है, जो शिक्षक कांकेर जिला और  बालोद जिला से 2008 और 2010 में प्रमोशन पाकर राजनांदगांव जिले में आए हुए हैं, वैसे शिक्षकों को भी प्रधान पाठक मिडिल स्कूल के पद पर पदोन्नत किया गया है। विना भौतिकर, भुनेश्वरी कोर्राम, वीना रामटेके जैसे शिक्षकों के प्रमोशन पर शालेय शिक्षक संघ ने सवाल खड़े किये हैं।

इस मामले में डीपीआई से लगातार आदेश जारी हो रहा है कि स्थानांतरित शिक्षक उस निकाय में उस जिला में या उस विकासखंड में कनिष्ठ माने जायेंगे। ऐसी स्थिति में 2008 में 2009 में 2010 में आए हुए स्थानांतरित शिक्षकों का भी नियोक्ता उस जिला के CEO, जनपद पंचायत CEO हुआ करते थे।  नियोक्ता के बदलने पर उनकी वरिष्ठता चली जाती है, ये नियम पूर्व से निर्धारित है। कई जिलों में इसी आधार पर हजारों शिक्षक प्रमोशन से वंचित हो गये।

क्योंकि स्थानांतरण की वजह से वो उस विकासखंड या जिले में जूनियर हो गये। बावजूद राजनांदगांव में बिना सीनियरिटी लॉस के प्रमोशन का लाभ दिये जाने पर शालेय शिक्षक संघ ने सवाल खड़े किये हैं। विष्णु शर्मा ने मांग की है कि तत्काल इस लिस्ट में बदलाव किया जाये और नयी सूची प्रकाशित की जाये, ताकि हक का इंतजार कर रहे शिक्षकों को न्याय मिल सके।

[pdf-embedder url=”https://www.newwaynews24.com/wp-content/uploads/2022/02/HMMS-Promotion-1.pdf” title=”HMMS Promotion”]

Back to top button