हेडलाइन

CG NEWS : रेडक्रॉस के अध्यक्ष आदितेश्वर शरण सिंहदेव ने सरगुजा मेडिकल कॉलेज का किया आकस्मिक निरीक्षण, SNCU सहित अस्पताल का निरीक्षण कर मरीजों से जाना हाल, व्यवस्थाओ में कसावट लाने दिये सख्त निर्देश……

सरगुजा 20 दिसंबर 2022। सरगुजा मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सुविधाओं की जमीनी हकीकत जानने रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने मंगलवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। मेडिकल कॉलेज में उन्होंने नवजात शिशुओं के एसएनसीयू वार्ड सहित मरीज व उनके परिजनो से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली गयी। इसके साथ ही ड्यूटी में तैनात डॉक्टर और स्टाफ नर्स की समस्याओं को जानने के साथ ही व्यवस्थाओं में कसावट लाने का सख्त निर्देश दिया गया।

गौरतलब हैं कि सरगुजा मेडिकल कालेज में 4 दिसंबर की रात बिजली कटने के कारण एसएनसीयू में भर्ती 4 नवजात शिशुओं की मौत हो गयी थी। इस घटना के बाद से मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर व्याप्त अव्यवस्थाओं को लेकर सवाल उठने लगे थे। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने इस मामले को गंभीरता लिया था। जिसके बाद दोषी डॉक्टरों पर निलंबन की गाज गिरायी गयी थी। इस प्रकरण के बाद मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने को लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। मंगलवार को रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव खुद जमीनी हकीकत जानने मेडिकल कालेज के हंड्रेड बेड हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण में पहुंचे।

जहां सबसे पहले वे फर्स्ट फ्लोर की ओपीडी में गए जहां पर उन्होंने ड्यूटी डॉक्टर मौजूद है या नहीं स्टाफ नर्स मौजूद है या नहीं इसकी जानकारी ली, साथ ही वहां पर इलाज कराने आए मरीजों से भी पूछा कि वह कितने बजे से आए हुए हैं और उन्होंने डॉक्टर को अभी तक दिखाया कि नहीं। इसके साथ ही उन्होंने परिजनों से हॉस्पिटल मे आने पर किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, उसकी भी जानकारी ली। जिसके बाद उसे सेकेंड फ्लोर पर स्थित एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण किया जहां उन्हें ड्यूटी डॉक्टर उपस्थित मिले साथ ही वहां पर चल रहे बच्चों के इलाज के बारे में उन्होंने डॉक्टरों से जाना जिसके बाद वह थर्ड फ्लोर गायनिक वार्ड पर निरीक्षण करने पहुंचे।

यहां उन्होंने ड्रेसिंग रूम बाथरूम में साफ सफाई का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने वहां पर एडमिट महिलाओ से बात की डॉक्टर समय से आते हैं या नहीं खाना समय पर मिल रहा है कि नहीं खाने की क्वालिटी और सफाई व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद व्यवस्थाओं में और कसावट लाने प्रबंधन को निर्देश दिए। इसके साथ ही बढ़ती ठंड को देखते हुए मरीज के परिजनों के लिए रात में हॉस्पिटल गेट के बाहर अलाव की व्यवस्था का निर्देश दिया गया। रेड क्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष आदितेश्वर शरण सिंहदेव ने ठंड में मरीज और उनके परिजनों को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिये हैं।

Back to top button