टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

फिर लौटेगा ऑड-ईवन नियम , लोगों को वायु प्रदूषण से कुछ राहत मिलने की उम्मीद, कैलेंडर देखकर ही बाहर निकलें..

दिल्ली 6 नवंबर 2023|हिंदुस्तान टाइम्स के सहयोगी प्रकाशन लाइवहिंदुस्तान ने शनिवार को बताया कि वायु प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिलने के कारण, दिल्ली सरकार वाहन यातायात के लिए अपना ‘ऑड-ईवन’ नियम वापस ला सकती है। लाइवहिंदुस्तान ने आगे कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने पहले ही यात्रियों से अपने वाहनों के लिए रंग-कोडित ईंधन स्टिकर लेने के लिए कहा है।

6वीं क्लास से ऊपर के बच्चों की ऑनलाइन क्लास
10वीं और 12वीं क्लास के बच्चों की क्लास ऑफलाइन होगी। यानी उन्हें स्कूल जाना होगा। वहीं 6वीं क्लास से ऊपर के बच्चों की क्लास ऑनलाइन होगी। अभी ऑफिसों को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ये फैसला दिवाली के बाद होगा। अगर हवा की स्पीड बढ़ती है तो प्रदूषण के जमाव में राहत मिलेगी। इसी के अनुसार आगे के निर्णय होंगे।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने क्या कहा?
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाय राय ने कहा, ’30 अक्टूबर से प्रदूषण के स्तर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखी जा रही है। तापमान और हवा की स्पीड कम होने की वजह से बढ़ोतरी हुई है। आज एयर क्वालिटी में सुधार दर्ज किया गया है। जोकि 436 चल रहा है। दिल्ली के अंदर पूरे 356 दिन काम हो रहा है। EV पॉलिसी लेकर आए हैं। 100 % पोल्यूटेड यूनिट को शिफ्ट करना है। 2015 में 109 दिन थे जब हवा पुअर कैटेगरी में नहीं थी। इस साल ऐसे 206 दिन रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस साल काफी सालों के बाद ऐसी परिस्तिथि बनी है कि हवा कि स्पीड लगातार कम बनी हुई है। प्रदूषण के कण डिस्पर्स नहीं हो रहे हैं। आज सीएम केजरीवाल ने समीक्षा बैठक की है। उनके सामने सभी रिपोर्ट्स रखी गई हैं। सभी ऐक्शंस की रिपोर्ट दी गई है।

वहीं नोएडा के सेक्टर-62 में एक्यूआई 452, सेक्टर-1 में 408, इंदिरापुर में 340 एक्यूआई, सेक्टर-125 में 352 एक्यूआई, वसुंधरा में 412 एक्यूआई दर्ज किया गया है. खराब हो रही एयर क्वालिटी के चलते दमा और सांस के मरीजों की टेंशन बढ़ गई है. लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश की समस्या महसूस हो रही है. दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.

Back to top button