अध्यातम

30 जून का राशिफल: तुला, मकर, राशियों के लिए बहुत बड़ा बदलाव लेकर आ रहा आज का दिन,पढ़े आपकी राशि

मेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. परिवार वालों का भरपूर सहयोग मिलेगा. मित्रों के साथ किसी नए व्यवसाय को करने की योजना बनाएंगे. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते है, उनके लिए समय अच्छा है. मित्रों के सहयोग से आपको नई नौकरी का ऑफर आएगा. पुरानी नौकरी में आपको स्थान परिवर्तन भी देखने को मिलेगा. छात्र-छात्राएं कल अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं.

आप मोबाइल या टीवी पर आवश्यकता से अधिक समय जाया कर सकते हैं. आपको महसूस होगा कि आपका वैवाहिक जीवन बहुत ख़ूबसूरत है. कल आपके मन में उदासी रहेगी और आप नहीं जान पाएंगे कि इसका कारण क्या है. आप अपने दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करेंगे. सभी लोग आपके द्वारा किए गए कार्यों से काफी खुश नजर आएंगे.

समाज की भलाई के लिए आप आगे बढ़ चढ़कर कार्य करेंगे. आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं. कल आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है. पुराने दोस्त मददगार और सहयोगी साबित होंगे. रोमांस के लिहाज़ से रोमांचक दिन है. शाम के लिए कोई ख़ास योजना बनाएँ और जितना हो सके, इसे उतना रुमानी बनाने की कोशिश करें.

वृषभ राशि (Taurus)
वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. जीवन में सुख शांति बनी रहेगी. भाई, बहनों के विवाह में आ रही अड़चनें पूजा, पाठ के बाद समाप्त होगी. वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं. यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा.

छोटेे कारोबारी अपने कर्मचारियों को खुश करने के लिए कल उन्हें पार्टी दे सकते हैं. कल आपको किसी दूर के रिश्तेदार के द्वारा व्यापार को आगे बढ़ाने के नए-नए तरीके मिलेंगे, जिन्हें अपनाकर आप व्यापार को आगे बढ़ाने में कामयाब होंगे. अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है. परिवार के सदस्यों की मदद करने के लिए अपने खाली समय का सदुपयोग करें.

आपकी ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा- क्योंकि आपका प्रिय आपने लिए बहुत सारी ख़ुशी की वजह साबित होगा. प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने प्रेमी को अपने मन की बात कहेंगे, जिससे वह काफी खुश नजर आएंगे. छात्र एक शहर से दूसरे शहर पढ़ाई करने जाएंगे. परिवार में चली आ रही कलह समाप्त होगी. हायर एजुकेशन के लिए समय अच्छा है.

मिथुन राशि (Gemini)
मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए और दिनों के मुकाबले बेहतर रहने वाला है. आपकी सेहत में पहले से सुधार होगा. संतान को मिली तरक्की से आप काफी खुश नजर आएंगे. आस पड़ोस में हो रहे पूजा, पाठ में आप सम्मिलित होंगे. कल आप अपने मित्रों के साथ अपने मन की बातों को साझा करेंगे. नौकरी कर रहे जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है.

आपको उच्च अधिकारियों के द्वारा शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. बेकार का तनाव और चिंताएं ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं. भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी. आपको कमीशन, लाभांश या रोयल्टी के ज़रिए फ़ायदा होगा. पारिवारिक सदस्य या जीवन-साथी तनाव की वजह बन सकते हैं.

आपके प्रेम की राह एक ख़ूबसूरत मोड़ ले सकती है. अगर थोड़ी-सी कोशिश की जाए तो जीवनसाथी के साथ कल का दिन आपकी ज़िन्दगी के सबसे रोमानी दिनों में से एक हो सकता है. कल आप सब चिंताओं को भुलाकर अपनी रचनात्मकता को बाहर निकाल सकते हैं. हायर एजुकेशन के लिए समय अच्छा है. गुरुजनों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा.

कर्क राशि (Cancer)
कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है. व्यवसाय कर रहे जातको की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहेगा. कल आपको अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करना होगा. नौकरी कर रहे जातकों की बात करें तो कल नौकरी में आप को दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करना होगा.

कल किसी के भी कहे में आकर किसी से कोई बात ना करें नहीं तो आप मुश्किल में फंस सकते हैं. बेरोजगार लोगों को अपनी मित्र की सहायता से अच्छा रोजगार मिलेगा. आप अपने पिताजी से मन की बातें करके अच्छा महसूस करेंगे. कुंवारे लोगों को अपना मनपसंद जीवनसाथी चुनने का मौका मिलेगा. आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम को ठेस पहुँचा सकता है.

जो लोग अपने करीबियों या रिश्तेदारों के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें कल बहुत सोच समझकर कदम रखने की जरुरत है नहीं तो आर्थिक नुक्सान हो सकता है. कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं.एक बार आप अपने हमक़दम को हासिल कर लें, तो ज़िन्दगी में किसी और की ज़रूरत नहीं होती. इस बात को कल आप गहराई से महसूस करेंगे.

सिंह राशि (Leo)
सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका काफी अच्छा रहने वाला है. ग्रहस्थजीवन में सुख शांति बनी रहेगी. माता-पिता का भरपूर सहयोग व सानिध्य मिलेगा. आपको ऐसी गतिविधियों में संलग्न होने की ज़रूरत है, जहाँ आपको अपने समान रुचियों के लोगों से मिलने का मौक़ा मिले. कल आपकी कोई बुरी आदत आपके प्रेमी को बुरी लग सकती है और वो आपसे नाराज हो सकते हैं.

इस राशि वाले जातकों को कल खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए. छोटे भाई, बहनों के साथ आप किसी धार्मिक स्थान पर घूमने जाने की योजना बनाएंगे. छात्र अपने ऐसे मित्रों से दूर रहें जो उनका समय खराब करते हैं. नौकरी कर रहे जातकों को कल नई नौकरी का भी ऑफर आएगा. उच्च अधिकारियों के द्वारा आपके किए गए कार्यों की तारीफ सुनने को मिलेगी. हँसमुख रिश्तेदारों का साथ आपके तनाव को कम करेगा और आपको ज़रूरी आराम देगा.

आप ख़ुशनसीब हैं कि आपके ऐसे सगे-संबंधी हैं. कल आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है, जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी. कल खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए. ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. कोई पुराना दोस्त आपके और आपके जीवनसाथी की साझा यादों को तरोताज़ा कर सकता है.

कन्या राशि (Virgo)
कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका बढ़िया रहने वाला है. जीवनसाथी को मिली तरक्की से आप काफी खुश नजर आएंगे. पैतृक संपत्ति से धन लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. आपकी सेहत में सुधार होगा. कल आपको अपने किसी परिचित की सहायता से आय के कुछ नए अवसर मिलेंगे. नौकरी में भी तरक्की के अवसर मिलने वाले हैं.

कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं. अपने धन का संचय कैसे करना है, यह हुनर कल आप सीख सकते हैं और इस हुनर को सीख कर आप अपना धन बचा सकते हैं. माता-पिता की तबियत में सुधार होगा और वे अपना प्यार आपके ऊपर बरसाएंगे. कारोबारी कल करोबार से ज्यादा अपने परिवार के लोगों के बीच समय बिताना पसंद करेंगे. इससे आपके परिवार में सामंजस्य बनेगा.

लगता है कि आपका जीवनसाथी कल बहुत ख़ुश है. आपको सिर्फ़ वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी योजनाओं में मदद करने की ज़रूरत है. बच्चों को साथ समय का पता नहीं चलता कल आप भी अपने बच्चों के साथ वक्त बिताकर यह जान जाएँगे. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा है. छात्रों को किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम करने का मौका मिलेगा, जिससे उनके ज्ञान में वृद्धि होगी.
तुला राशि: पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में बदलाव के अवसर मिल सकते हैं। पिता का भी सहयोग मिलेगा। परिश्रम अधिक रहेगा। आत्मविश्वास से परिपूर्ण रहेंगे। स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। कुटुम्ब परिवार में धार्मिक कार्य होंगे। नौकरी में परिवर्तन की सम्भावना बन रही हैं। किसी दूसरे स्थान पर जाना पड़ सकता है। मन प्रसन्न रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहें।

वृश्चिक राशि: मानसिक शान्ति‍ रहेगी। बातचीत में संयत रहें। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कारोबार में वृद्धि होगी। लाभ के अवसर भी मिलेंगे। मित्रों का सहयोग मिलेगा। सन्तान को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। कला एवं संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। सन्तान को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। क्रोध के अतिरेक से बचें। अपने स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। भाई-बहनों का साथ मिलेगा।

धनु राशि: मन में उतार-चढ़ाव रहेंगे। पठन-पाठन में रुचि रहेगी। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। लेखनादि-बौद्धिक कार्यों से आय के साधन बन सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें। आत्मविश्वास भरपूर रहेगा, परन्तु धैर्यशीलता में कमी रहेगी। घर-परिवार में मांगलिक कार्य हो सकते हैं। वस्त्र उपहार में प्राप्त हो सकते हैं। नौकरी में तरक्की के मार्ग प्रशस्त होंगे। कार्यभार भी बढ़ेगा।

मकर राशि: पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। लेखनाद‍ि-बौद्धिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ेगी। आय में वृद्धि हो सकती है। नकारात्मकता का प्रभाव रहेगा। आत्मसंयत रहें। क्रोध की अधिकता रहेगी। माता का सानिध्य एवं सहयोग मिलेगा। धन की प्राप्ति हो सकती है। लंबी यात्रा के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य को लेकर अभी परेशानियां बनी रह सकती हैं। किसी प्रापर्टी से धनलाभ होने के योग बन रहे हैं। मन प्रसन्न रहेगा।

कुंभ राशि: कला या संगीत के प्रति रुझान बढ़ सकता है। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थान की यात्रा पर जा सकते हैं। स्वास्थ्‍य का ध्यान रखें। खर्चों की अधिकता रहेगी। क्षणे रुष्टा-क्षणे तुष्टा के भाव मन में रहेंगे। मन में नकारात्मक विचारों का प्रभाव हो सकता है। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की सम्भावना बन रही है। मित्रों का सहयोग मिलेगा। माता-पिता का सानिध्य मिल सकता है।

मीन राशि: आत्मसंयत रहें। क्रोध एवं आवेश के अतिरेक से बचें। शैक्षिक कार्यों के सुखद परिणाम मिलेंगे। शैक्षिक कार्यों के लिए विदेश भी जा सकते हैं। मित्रों का सहयोग भी मिलेगा। माता को स्वास्थ्‍य विकार हो सकते हैं। पारिवारिक समस्याएं परेशान करेंगी। वाणी में कठोरता का प्रभाव रहेगा। बातचीत में सन्तुलित रहें। नौकरी में परिवर्तन सम्भव है। खर्चों में कमी आएगी।

Back to top button