पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLTICS : “आप” को छत्तीसगढ़ से उम्मींद,न्यायधानी में आज दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल बोलेंगे हल्ला

रायपुर 2 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गयी हैं। ऐसे में चुनाव की तैयारियों को लेकर सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी से लेकर सत्ता से वनवास काट रही बीजेपी तक ऐढ़ी-चोटी लगाये हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय मंत्रियों के मैराथन दौरे के बाद अब छत्तीसगढ़ में आम आदमी पार्टी भी संभावनांए तलाश रही हैं। ऐसे में रविवार को आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बिलासपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। केजरीवाल के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आप के अन्य वरिष्ठ नेता भी इस जनसभा में शामिल होंगे।

गौरतलब हैं छत्तीसगढ़ में चुनावी सरगर्मी काफी तेज हो गयी हैं। एक ओर सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने के लिए ग्राउंड जीरों से लेकर पार्टी स्तर तक रणनीति के तहत तैयारी कर रही हैं। वही 15 सालों तक छत्तीसगढ़ की सत्ता पर राज करने वाली बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व सत्ता में वापसी की राह तैयार करने के लिए प्रदेश में मैराथन दौर और सभाये कर रहे हैं। ऐसे में आम आदमी पार्टी भी छत्तीसगढ़ में संभावनांए तलाशना शुरू कर दी हैं। आज बिलासपुर के साइंस कॉलेज मैदान में होने वाली जनसभा में आप दिल्ली और पंजाब के गवर्नेंस के मॉडल के आधार पर जनता को रिझाने का प्रयास करेगी।

शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से पार्टी छत्तीसगढ़ में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अपनी योजनाओं का पिटारा जनता के बीच रखेगी। बिलासपुर संभाग की 24 विधानसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी की नजर है। मौजूदा वक्त् में इन 24 सीटों में 13 पर कांग्रेस काबिज है, 7 सीटों पर भाजपा तो वहीं दो सीट पर बहुजन समाजवादी पार्टी और एक सीट पर जोगी कांग्रेस का कब्जा है।विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियों के साथ ही तीसरे विपक्ष के रूप में उभरी आम आदमी पार्टी की नजर बिलासपुर संभाग पर है।

ऐसे में आम आदमी पार्टी अपने पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के भरोसे जनता के बीच पहुंचकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर रही है। जिससे आने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी को बहुमत मिल सके। राजनीतिक जानकारों की माने तो चुनावी मैदान में आम आदमी पार्टी के कमद रखने के बाद आगामी विधानसभा चुनाव में मुकाबला काफी रोमांचक हो सकता है। प्रदेश में धीरे-धीरे ही सही बढ़ते जनाधार एक बार फिर दोनों प्रमुख पार्टियों की चिंता बढ़ा दी हैं। खैर बिलासपुर में आयोजित आमसभा में अरविंद केजरीवाल लोगों पर किस हद तक अपना और अपनी पार्टी का छाप छोड़ पाते हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बतायेगा।

Back to top button