हेडलाइन

वेतन विसंगति बिग ब्रेकिंग : सहायक शिक्षकों की मुराद हुई पूरी, सचिव स्तर वार्ता में कई बड़े फैसले, सभी शिक्षकों का होगा प्रमोशन, एलबी कैडर होगा खत्म, पुरानी पेंशन पर भी बड़ी खुशखबरी

रायपुर 6 सितंबर 2023। वेतन विसंगति पर सहायक शिक्षकों की बड़ी जीत हो गयी है। सचिव स्तर की तीन घंटे चली वार्ता के बाद इस बात का फैसला लिया गया है कि सभी सहायक शिक्षकों का प्रमोशन का लाभ दिया जायेगा। सहायक शिक्षकों को प्रमोशन का लाभ मिलते ही सभी सहायक शिक्षक 9300-4200 के ग्रेड पे में आ जायेंगे। मतलब सहायक शिक्षक जो अपना ग्रेड पे 4200 चाह रहे थे, उन्हें वेतन विसंगति के बजाय प्रमोशन के जरिये 4200 का ग्रेड पे मिलेगा। आज सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल की सचिव स्तर की वार्ता करीब 3 घंटे तक चली। बैठक में प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला, सचिव एस भारतीदासन, डीपीआई सुनील जैन और अवर सचिव पुलक भट्टाचार्य मौजूद थे।

फेडरेशन के अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने कहा कि सचिव स्तर की वार्ता काफी सफल रही है। हमें भरोसा है कि अधिकारियों ने जो वादा किया है, उस पर वो खरा उतरेंगे। एक महीने के भीतर कार्रवाई की बात कही गयी है। अगर इस दौरान फेडरेशन को लगता है कि उनकी मांगों पर विभाग फिर से टालमटोल करेगा, तो 22 सितंबर को प्रस्तावित हमारा प्रदर्शन यथावत रहेगा। हमने इसके लिए जिलाध्यक्ष को निर्देश भी दे दिया है। अगर विभाग ने तत्परता दिखायी तो हम अपना संकल्प सभा का आयोजन वापस लेंगे, लेकिन अगर विभाग की निष्क्रियता दिखायी, तो हमारा संकल्प सभा यथावत रहेगा।

सभी सहायक शिक्षक होंगे पदोन्नत

बैठक में फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष मनीष मिश्रा ने सहायक शिक्षकों की मांगों पर विस्तार से बातें रखी। सचिव स्तर पर वार्ता के दौरान प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने कहा कि जितने भी सहायक शिक्षक हैं, उन्हें पदोन्नति का लाभ देकर 4200 का ग्रेड पे दिया जायेगा। उन्होंने ये भी आश्वस्त किया कि प्रमोशन का ये आदेश 1 महीने के भीतर जारी हो जायेगा। अगर इस दौरान आचार संहिता लग भी जाती है, तो विभाग की तरफ से चुनाव आयोग से अनुमति लेकर प्रमोशन की प्रक्रिया को पूर्ण किया जायेगा। वहीं शिक्षक से व्याख्याता और व्याख्याता से प्रचार्य पद पर प्रमोशन का आदेश भी जल्द ही जारी हो जायेगा।

एलबी कैडर होगा समाप्त, जल्द होगा आदेश जारी

चर्चा के दौरान LB संवर्ग को लेकर भी चर्चा की गयी। मनीष मिश्रा ने कहाकि एलबी संवर्ग सिर्फ संविलियन के वक्त के लिए दिया गया था, लेकिन उसके बाद अभी तक एलबी संवर्ग चला रहा है। इस मांग पर प्रमुख सचिव ने कहा कि एलबी कैडर को हटाने के लिए वो तुरंत निर्देशित कर रहे हैं। जल्द ही इस संदर्भ में विभाग की तरफ से आदेश जारी हो जायेगा।

पुरानी पेंशन को लेकर विभाग को दिया गया प्रस्ताव

फेडरेशन की तरफ से 2012 में NPS कटौती के वक्त से पुरानी पेंशन का लाभ दिये जाने की मांग रखी गयी, जिस पर प्रमुख सचिव आलोक शुक्ला ने आश्वस्त किया कि इस संदर्भ में वित्त सचिव अंकित आनंद से बात की जायेगी। अगर उसमें वित्त से बातचीत में रास्ता निकल जाता है तो पुरानी पेंशन का लाभ NPS की कटौती वर्ष से देने में कोई दिक्त नहीं है। हालांकि इससे पहले वित्त से अनुमति लेनी पड़ेगी।

बैठक के बाद मनीष मिश्रा ने कहा कि आज का दिन सहायक शिक्षकों के लिए बहुत बड़ा दिन है। फेडरेशन के लिए भी सुकून की बात है, क्योंकि हमारी कोशिश सभी को 4200 का ग्रेड पे दिलाने की थी, जिसमें हमलोग कामयाब हुए हैं। फेडरेशन अपने उद्देश्यों में कायम रहा, ये फेडरेशन और सहायक शिक्षकों की एकजुटता की जीत है। वादा यही है कि आने वाले वक्त में जब भी सहायक शिक्षकों के साथ कुछ नाइंसाफी होगी, फेडरेशन हमेशा उनके साथ खड़ा होगा।

इस संदर्भ में आधिकारिक सूत्रों ने भी पुष्टि की है कि प्रमोशन को लेकर वार्ता में निर्णय हुआ है, वहीँ कुछ अन्य फैसलों पर भी पर भी निर्णय लिया गया है।

Back to top button