टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंगशिक्षक/कर्मचारी

पेंशन अपडेट : 1 अप्रैल से कर्मचारियों का वेतन नहीं कटेगा …हर महीने कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगा वेतन…. सरकार ने जारी किया आदेश… जानिये किस तरह लागू हो रही है राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना

जयपुर 25 मार्च 2022। राजस्थान के 5.50 लाख सरकारी कर्मचारियों की न्यू पेंशन स्कीम को खत्म करके ओल्ड पेंशन स्कीम (Old Pension Scheme) लागू करने की घोषणा के बाद सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अब 1 अप्रैल से कर्मचारियों के वेतन से कटौती खत्म करने की घोषणा की है. जनवरी 2004 से भर्ती हुए कर्मचारियों के मूल वेतन से हर माह होने वाली 10 प्रतिशत की कटौती को अगले महीने से खत्म कर दिया गया है. इससे पूर्व हुई कटौती को पेंशनर मेडिकल कॉलेज की राशि आरजीएचएस में समायोजित करने के बाद बचे हुए रुपए को रिटायरमेंट के वक्त ब्याज सहित देने की घोषणा की गई है. 

मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन 
एप्रोप्रिएशन बिल पर जवाब में सीएम गहलोत ने कहा कि 1 अप्रैल से सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा कटौती खत्म करने से हर कर्मचारी को प्रति माह 2000 से लेकर ₹10000 तक का बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा. सीएम गहलोत ने बजट में 2004 और उसके बाद भर्ती कर्मचारियों पर लागू हुई पेंशन स्कीम खत्म कर इसी साल 1 अप्रैल से पूर्ण पेंशन स्कीम लागू करने की घोषणा की थी. न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारियों का वेतन काटा जाता था उतना ही रुपया सरकार मिलाती थी.

न्यू पेंशन स्कीम खत्म
सीएम गहलोत ने बजट में 2004 और उसके बाद भर्ती कर्मचारियों पर लागू न्यू पेंशन स्कीम खत्म कर इसी साल से 1 अप्रैल से ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करने की घोषणा की थी. न्यू पेंशन स्कीम में कर्मचारी के मूल वेतन से 10 फीसदी पैसा एनपीएस के लिए काटा जाता था, उतना ही पैसा सरकार मिलाती थी. 5.50 लाख कर्मचारी न्यू पेंशन स्कीम में थे. न्यू पेंशन स्कीम के 25 हजार करोड़ बैंक में जमा हैं. न्यू पेंशन स्कीम के तहत कर्मचारियों के वेतन से काटे गए एनपीएस अंशदान और सरकार के योगदान को मिलाकर करीब 25 हजार करोड़ रुपए ट्रस्टी बैंक में जमा हो चुका हैं. इसमें से 13.24 प्रतिशत राशि शेयर मार्केट और विभिन्‍न कंपनियों में लगाई गई है. निवेश की गई इस रकम की मौजूदा वैल्यू 31 हजार करोड़ से ज्यादा है. विधानसभा में एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया कि 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2021 तक नई पेंशन वाले 1718 कर्मचारी रिटायर हुए हैं, जबकि इस साल मार्च तक 726 कर्मचारी रिटायर होंगे. 

Back to top button