Business

पीपीएफ और सुकन्या योजना में जुड़े लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया तगड़ा ऐलान,यहाँ जाने पूरी जानकारी

नई दिल्लीः भारत में अब बेहतरीन स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनमें लोगों को छप्परफाड़ ब्याज का फायदा मिल रहा है। आपके पास कोई काम नहीं तो चिंता ना करें, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की तरफ से वित्त वर्ष 2025 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए सभी स्मॉल सेविंग स्कीम का तगड़ा लाभ उठा सकते हैं।

पीपीएफ और सुकन्या योजना में जुड़े लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया तगड़ा ऐलान,यहाँ जाने पूरी जानकारी

पिछली तिमाही में इन सरकारी योजनाओं के ब्‍याज में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया था। अब जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए भी पीपीए और सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम के ब्‍याज में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम किया जा सकता है। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी, जिसके लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना है।

जानिए योजना में मिल रहा कितना ब्याज

केंद्र सरकार की तरफ से फैसला पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम(SCSS) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) निवेशकों के लिए मिल रहे हैं। इसके साथ ही ब्याज दरों में आखिरी संशोधन दिसंबर 2023 में वित्त वर्ष 24 की जनवरी-मार्च तिमाही करने के लिए किया गया था। केंद्र ने कुछ छोटी बचत योजनाओं जैसे सुकन्या समृद्धि योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं।

Read more : विराट कोहली T20I में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड का रिकॉर्ड बनाकर हुए रिटायर

इसके अलावा3 साल के टाइम डिपॉजिट की ब्याज दरों में Q4 FY24 के लिए 20bps तक की बढोतरी करने का ऐलान किया था। पीपीएफ की दरें 3 साल तक किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया था। अप्रैल-जून 2020 में इसमें बदलाव होने वाला था। इससे 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया था।

पीपीएफ और सुकन्या योजना में जुड़े लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने किया तगड़ा ऐलान,यहाँ जाने पूरी जानकारी

इन योजनाओं में मिलेगा तगड़ा लाभ

देश की धाकड़ स्कीम में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर ब्‍याज पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के लिए ब्याज दर 4 फीसदी प्रतिवर्ष पर बनी हुई हैं। इसके अलावा सीनियर सिटीजन बचत योजना की ब्याज दर 8.2 फीसदी है। इसके साथ ही सुकन्या समृद्धि खाते की ब्याज दर अगली तिमाही के लिए 8.2 फीसदी होगी। वहीं, एक वर्ष टाइम डिपॉजिट के लिए 6.9 फीसदी, दो साल के TD पर 7.0 फीसदी, तीन साल की टीडी पर 7.1%, पांच साल की TD पर 7.5 फीसदी का ब्याज देने का काम किया जा रहा है। आरडी पर ब्‍याज 6.7 फीसदी, मंथली इनकम स्‍कीम के तहत 7.4 फीसदी ब्याज का लाभ मिल रहा है।

Back to top button