ब्यूरोक्रेट्स

Civil Services Day पर देश के 2 IAS अधिकारियों को PM Modi ने अवार्ड से किया गया सम्मानित

यूपी 21 अप्रैल 2023 यूपी के दो युवा आईएएस अधिकारी अपने काम से पूरे देश में छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (21 अप्रैल) को सिविल सर्विस डे के मौके दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में लोक प्रशासन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले रामपुर के डीएम रविंद्र कुमार मंदर और चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद को पीएम अवार्ड से सम्मानित किया।

जानिए आईएएस अधिकारी रविंद्र मंदर के बारे में
वर्ष 2013 बैच के आईएएस अधिकारी रविंद्र मंदर मार्च, 2021 से रामपुर के जिलाधिकारी हैं। रविंद्र ने पीएम के सुपोषित भारत विजन से प्रेरणा लेकर जिले में नवाचार की पहल करते हुए संवर्धन-सुपोषित रामपुर नाम से अभियान चलाया। इसके अंतर्गत स्थानीय कृषक उत्पादक संघ (एफपीओ) के साथ समन्वय कर बच्चों व महिलाओं के लिए पौष्टिक तत्वों से युक्त आहार पोषण किट तैयार कराकर वितरण कराया गया।

पिछले दो वर्ष में इस अभियान के तहत 5000 से अधिक बच्चों, खून की कमी वाली गर्भवती महिलाओं और कुपोषित किशोरियों को सुपोषित किया गया। रविंद्र की इस पहल के इनोवेशन-डिस्ट्रिक्ट श्रेणी में पुरस्कृत किया जाएगा। इस पहल से पोषण किट के जरिए जहां किसानों की आय में वृद्धि हुई, वहीं लोगों को कुपोषण के दंश से छुटकारा दिलाने में कामयाबी मिली।

Back to top button