Business

PNB ग्राहक हो जाये अलर्ट ! एक महीने में बंद हो जाएंगे ऐसे खाते, जानिए वजह

अगर आपका या फिर परिवार में किसी सदस्य का पंजाब नेशनल बैंक में सेविंग अकाउंट है, तो आपके लिए जरूरी अपडेट सामने आया है। हाल ही में देश की सबसे बड़ी बैंकिंग सेक्टर की लिस्ट में शुमार पंजाब नेशनल बैंक में एक बड़ा अलर्ट जारी कर दिया है।

PNB ग्राहक हो जाये अलर्ट ! एक महीने में बंद हो जाएंगे ऐसे खाते, जानिए वजह

बंद हो रहे बैंक खाते

जिससे बैंक ने जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा है, कि ऐसे सेविंग अकाउंट जिनमें पिछले 3 साल से कोई लेनदेन नहीं हुआ है। और इन अकाउंट का बैलेंस जीरो है तो एक महीने में यह सस्पेंड कर दिए जाएंगे। ऐसे में भारी परेशानी से बचने के लिए आप फटाफट जरूरी बैंक के द्वारा जरूरी कदम उठा सकते हैं।

दरअसल आपको बता दें की डिजिटल के वजह से बैंकिंग सेक्टर में ऐसे-ऐसे फ्रॉड के के सामने आ रहे हैं, जिससे बैंक खाता खाली हो रहे है। ऐसे में इन बैंक खातों का मिसयूज ना हो तो इसके लिए बैंक ने जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है।

देश में बैंक ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए ऐसे जरूरी समय-समय पर कदम उठाती रहती है। सबसे बड़ी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने ऐसे खातों से निपटने के लिए एक बड़ा नोटिफिकेशन कर जारी किया है। जिसके तहत 3 साल कोई लेनदेन से बिना खाते अब बंद किए जाएंगे।

इस डेट से बंद होगें खाते

बैंक ने इस खातों का कैलकुलेशन 30 अप्रैल 2024 के आधार पर करेगी। बैंक ने कहा है कि यह सभी खाते एक महीने के बाद बंद हो जाएंगे जो पिछले 3 साल से एक्टिव नहीं है या फिर ऑपरेट नहीं किए गए हैं। और इनका और इनमें बैलेंस जीरो है।

Read more : CG : कलयुगी मां की शर्मनाक करतूत : 3 साल की मासूम को मां ने टाईगर रिजर्व के जंगल में छोड़ा, भूख से तड़पकर बच्ची की थम गयी सांसे

इन खातों पर नहीं होगा कोई असर

हालांकि ध्यान देने वाली बातें है कि इन अकाउंट में ऐसी कैटेगरी के खाते जो बैंक डीमैट खाता है यानी कि इस पर यह नियम लागू नहीं होगा। इसके साथी बचत खातों जैसे की सुकन्या समृद्धि योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत खोले गए सेविंग अकाउंट को बैंक को बंद नहीं करेगा।

Back to top button