Businessकृषि

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे तरीका

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे कैसे करे खेती,भारत में जलवायु परिवर्तन होते रहते है इसलिए हर मौसम में कई प्रकार की खेती की जाती है आइये आज हम आपको ग्रीष्मकाल में होने वलै बैगन की खेती के बारे में बताते है तो बने रहिये अंत तक-

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे तरीका

Read Also: मार्केट जैसा स्वादिष्ट और लाजवाब पनीर टिक्का बनाने की आसान विधि पाए एक क्लिक में

इन बीजो को करे तैयार (prepare these seeds)

ग्रीष्मकालीन बैंगन की खेती के लिए अच्छे जल बहिष्कार वाली बलुई दोमट की खेती उपयुक्त है। बैंगन की अच्छी फसल के लिए मिट्टी का पी.एच. मन 6 से 7 के बीच होना चाहिए। वहीं, समर में बैंगन के लिए क्लास में बीज की बुआई करनी चाहिए। बैंगन की गर्मियों की फसल के लिए सोलोमन को फरवरी-मार्च के बीच जाना चाहिए। वहीं बुटेई के 21 से 25 दिन बाद औज़ार के लिए तैयार हो जाते हैं।

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे तरीका

अलग-अलग प्रकार की करे बुआई

देश में अलग-अलग कृषि क्षेत्र के लिए अलग-अलग जलवायु वाले क्षेत्र विकसित किए गए हैं। किसान इन दस्तावेजों में से अपने क्षेत्र के लिए उपयुक्त किसी भी उन्नत विकल्प का चयन कर सकते हैं। इसमें बैंगन की उन्नत सामग्रियां जैसे पूसा हाइब्रिड-5, पूसा विजय हाइब्रिड-9, हाइब्रिड, पूसा परपिल लौंग, पूसा रिजर्व, पूसा क्रांति, पंजाब जामिनी गोला, नरेंद्र बागान-1, आजाद क्रांति, पंत ऋतुराज, पंत सम्राट, टी- 3 आदि शामिल हैं।

जलवायु और मिट्टियो का विशेष रखे ध्यान

गर्मियों में बैंगन में खाद एवं ग्रेडिएंट की मात्रा संरचना, जलवायु, स्थानीय एवं मिट्टी के प्रकारों पर प्रतिबंध लगाया जाता है। अच्छी फसल के लिए 15-20 टन साडी गोबर की खाद खेत को तैयार करने में समय लगना चाहिए। इसके अलावा पोषक तत्वों के रूप में पहले 60 डोंगी-पोटाश और 150 लाठी-गाड़ियों की पर्याप्त मात्रा में अंतिम जूटाई के समय की मिट्टी पाई जाती थी। बाकी सहयोगी वैज्ञानिकों की मात्रा को फूल आने के समय प्रति हेक्टेयर की दर से प्रयोग करना चाहिए।

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे तरीका

250-300 ग्राम बीज की करे बुआई

70-75 मील की दूरी पर 90 से.मी.की दूरी पर फ़्लोरिडा फल वाल स्टूडियो के लिए 70-75 मील की दूरी तय करनी चाहिए। गर्मियों में बैंगन की खेती के लिए 250-300 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है।

गर्मी के मौसम में बैगन की खेती देगी बम्फर मुनाफा,देखे तरीका

इस टाइम करे पौधों की निदाई

बैंगन में नियंत्रण के लिए पेंडिमिथालीन या स्टाम्प के नाम से 3 किलोवाट मात्रा का प्रति हाईट की मात्रा से पहले प्रयोग करें। इस बात का ध्यान रखें कि साजिश से पहले जमीन पर जाना चाहिए। निराई व गुडाई द्वारा खेत में स्लीपर नियंत्रण संभव है। समय-समय पर सफलता की निराई-गुड़ाई करना जरूरी है। पहली निराई-गुड़ाई 20-25 दिन बाद और दूसरी निराई-गुड़ाई 40-50 दिन बाद करनी चाहिए।

Back to top button