Business

PPF अकाउंट होल्डर के लिए GOOD NEWS ! जान कर होगी बेहद खुशी, जाने अपडेट 

PPF अकाउंट होल्डर के लिए GOOD NEWS ! जान कर होगी बेहद खुशी, जाने अपडेट 

PPF अकाउंट होल्डर के लिए GOOD NEWS ! जान कर होगी बेहद खुशी, जाने अपडेट PPF एक बार फिर पब्लिक प्रोविडेंट फंड निवेशकों को निराशा हाथ लगी है. वित्त मंत्रालय ने नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा की है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है. और अगली तिमाही में भी निवेशकों को इतना ही ब्याज मिलेगा. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही से पीपीएफ ब्याज दर अपरिवर्तित बनी हुई है, जबकि सुकन्या समृद्धि योजना में इस अवधि के दौरान दो बार बढ़ोतरी की गई है।

PPF अकाउंट होल्डर के लिए GOOD NEWS ! जान कर होगी बेहद खुशी, जाने अपडेट 

वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के दौरान, सरकार ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पीपीएफ पर ब्याज दर 40 आधार अंक बढ़ाकर 8 प्रतिशत कर दी थी। बाद में 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च तक इसे घटाकर सिर्फ 7.1 फीसदी कर दिया गया.

इस दौरान कमरतोड़ महंगाई को देखते हुए आरबीआई ने नीतिगत दर या रेपो रेट में 2.50 फीसदी की बढ़ोतरी की, जिसके बाद बैंकों ने जमा दरें बढ़ा दीं और सरकार ने बढ़ा दी. छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें. हालांकि पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दर नहीं बढ़ाई गई. अब चार वित्तीय वर्ष से अधिक होने जा रहे हैं जिसमें पीपीएफ ब्याज दर अपरिवर्तित बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव की तारीख का ऐलान किसी भी वक्त हो सकता है. परिणामस्वरूप, वित्त मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही 1 अप्रैल, 2024 से 30 जून तक के लिए छोटी बचत योजनाओं की घोषणा की है।

जो महीने के आखिरी सप्ताह में आती है। ब्याज दरों की समीक्षा पहले ही की जा चुकी है. और छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें समीक्षाधीन तिमाही के लिए अपरिवर्तित रहीं।

PPF अकाउंट होल्डर के लिए GOOD NEWS ! जान कर होगी बेहद खुशी, जाने अपडेट 

सार्वजनिक भविष्य निधि दरें, जिसमें लोग कर बचाने के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं, जमा पर बढ़ती ब्याज दरों के युग में अपरिवर्तित बनी हुई हैं। 2015-16 में पीपीएफ पर 8.7 फीसदी ब्याज दिया जा रहा था.

उस स्तर से निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. निवेशक पीपीएफ खाते में लगातार 15 साल तक निवेश कर सकते हैं। और अगर निवेशक को पैसे की जरूरत नहीं है तो वह अपने पीपीएफ खाते को पांच साल की ब्लॉक अवधि के आधार पर 15 साल के बाद भी बढ़ा सकता है।

Back to top button