शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की समस्याओं का होगा समाधान: मुख्यमंत्री से मिले प्रभावित शिक्षक, CM बोले- करायेंगे जांच, अफसरों को बुलाकर बिंदुवार करायेंगे निराकरण

रायपुर 19 दिसंबर 2023। नयी सरकार के गठन के साथ अब वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की उम्मीदें बढ़ गयी है। पिछली सरकार में नाउम्मीद हो चुके 25 हजार से ज्यादा वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों को उम्मीद है कि उनकी मांगों पर भाजपा सरकार जरूर गौर करेगी। इसी उम्मीद के साथ छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो की अगुवाई में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय से मुलाकात की। पंडित दीनदयाल आडिटोरियम एवं राज्य अतिथि गृह रायपुर में सौजन्य मुलाकात के दौरान संघ ने राज्य में वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की समस्या को लेकर ज्ञापन सौंपा।

चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की मांगों को गंभीरता से सुना और आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर बिंदुवार समाधान किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वो खुद की निगरानी में परीक्षण करायेंगे कि कहां पर त्रुटियां हुई हैं? विभागीय अधिकारियों से आमने-सामने बैठकर आवश्यक विचार विमर्श करते हुए राज्य में व्याप्त आप सभी शिक्षकों की इन समस्याओं का निराकरण कराया जाएगा।

मुलाकात में प्रदेश के लगभग 25000 से अधिक स्थानांतरण के कारण वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों में वर्तमान सरकार से उम्मीद की एक नई किरण जगी है। अपनी खोई हुई वरिष्ठता प्राप्त करने हेतु संगठन के द्वारा पिछली सरकार में कई बार रखा गया, लेकिन शासन की ओर से ठोस निर्णय नहीं लिया गया। आपको बता दें कि पंचायत संवर्ग के शिक्षकों का संविलियन 2018 में शासनादेश के अनुरूप किया गया जिसमें मुख्य रूप से संविलियन हेतु शर्त यह थी जिनकी सेवाएं पंचायत संवर्ग में 8 वर्ष या उससे अधिक हुई है उनका संविलियन किया जाए, अर्थात पंचायत संवर्ग में नियुक्त शिक्षकों का संविलियन सेवा के आधार पर नियुक्ति तिथि के क्रम में किया जाना था, लेकिन निर्देशों में स्पष्टता के अभाव के कारण पंचायत की आधारित वरिष्ठता को ही शिक्षा विभाग में सौंप दिया गया।

परिणाम यह हुआ कि पंचायत सेवा कल के दौरान स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता की गणना संबंधित निकाय में कार्यभार ग्रहण तिथि से की गई जिसके कारण वरिष्ठ शिक्षक कनिष्ठ हो गए और कनिष्ठ शिक्षक वरिष्ठ होकर पदोन्नत हो रहे हैं। संविलियन निर्देशों में उल्लेखित वरिष्ठता निर्धारण से संबंधित सारे बिंदुओं का अक्षरशः पालन नहीं हुआ। जिसमें मुख्य रूप से संविलियन निर्देश01, 07 व 11 के कई बिंदु साथ ही नियोक्ता का प्रमाण पत्र में दी गई शर्तें शामिल है। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष के साथ संगठन ले प्रदेश महासचिव के.के. साहू, प्रदेश उपाध्यक्ष ईश्वर बिषी, जिलाध्यक्ष अशोक कुमार, मनोज कुमार, सदस्य नानसाय मिंज, अरुण वर्मा सहित कई सदस्य उपस्थित रहे।

Back to top button