ब्यूरोक्रेट्स

CG- गंभीर बीमारी से जूझ रहे मासूम के लिए फरिश्ता बनी कलेक्टर रानू साहू….बेबस परिवार को बढ़ाया मदद का हाथ…अब मासूम को मिलेगी नयी जिंदगी…..

कोरबा 26 जून 2022 । कोरबा कलेक्टर रानू साहू की संवेदनशीलता एक बार फिर सामने आयी हैं। उन्होने एक बीमार मासूम की जिंदगी को लेकर जूझ रहे गरीब परिवार की मदद के लिए हाथ बढ़ाकर ना केवल बच्चें के इलाज के लिए परिवार की आर्थिक मदद की हैं, बल्कि बच्चें के बेहतर इलाज के लिए हर संभव प्रयास करने का विश्वास भी दिलाया हैं।

सूबे के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा रही हैं कि गांव के गरीब और किसानों के उत्थान के लिए शासन-प्रशासन उनके कदम से कदम मिलाकर मदद करे। ताकि किसी भी गरीब परिवार को कर्ज के बोझ तले दबना ना पड़े। मुख्यमंत्री की ये मंशा कोरबा जिला में सत प्रतिशत साकार होती नजर आ रही हैं। ताजा मामला कोरबा जिला के पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड के वनांचल ग्राम कोनकोना का हैं। यहां ग्राम पंचायत कोनकोना के आश्रित ग्राम धौरामुडा में जयकुमार का परिवार निवास करता हैं। बताया जा रहा है कि जयकुमार का 9 साल का बेटा बादल तीन साल पहले गंभीर बीमारी की चपेट में आ गया। समय रहते उपचार नही होने के कारण मासूम की बीमारी ने गंभीर रूप ले लिया।

मासूम बच्चें के गरीब मां-बाप जब बच्चे की बिगड़ती हालत को देख इलाज के लिए डॉक्टर के पास पहुंचे तो मासूम बादल को डॉक्टरो ने न्यूरो और रीढ़ की हड्डी से संबंधित गंभीर समस्या होने की जानकारी बताई गयी । बीमारी के कारणमासूम बादल बिस्तर पर ही लेटे रहता है, और बिना किसी सहारे बिस्तर से उठ नहीं पाता है। इसके बाद परिजनों ने कोरबा सहित अन्य शहरों के विशेषज्ञ डॉक्टरों से मासूम बालक का इलाज कराया फिर भी बच्चें के हालत में ज्यादा सुधार नही हो सका है। लिहाजा मासूम बेटे की जिंदगी बचाने के प्रयास में परिवार के सामने आर्थिक समस्या खड़ी हो गयी थी।

घर की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होने के कारण मासूम की जिंदगी बचा पाने में परिवार लाचार हो गया था। मीडिया के जरिये कोरबा कलेक्टर रानू साहू को बीमार बच्चें की जानकारी मिली। जिस पर कलेक्टर ने संवेदनशीलता दिखाते हुए तत्काल इस पूरे प्रकरण को संज्ञान में लिया और मेडिकल टीम से बच्चें के स्वास्थ्य की जानकारी मंगवाई गयी। 9 साल के मासूम बादल की तबियत नाजुक होने के साथ ही इलाज में लाखों रूपये खर्च होने की जानकारी होने पर कलेक्टर रानू साहू ने तत्काल बच्चे के इलाज के लिए DMF मद से एक लाख रूपये जारी किया गया।

कोरबा कलेक्टर की इस संवेदनशीलता के बाद जहां मासूम बादल के परिजनों को उसके जल्द स्वस्थ होने की आस एक बार फिर जागी हैं। वही कलेक्टर रानू साहू ने मासूम बादल के बेहतर इलाज के लिए हर संभव मदद का विश्वास जताया हैं। उन्होने भविष्य में बच्चें के इलाज में जिला प्रशासन की ओर से तत्काल मदद की बात कही हैं। गौरतलब हैं कि कोरबा कलेक्टर रानू साहू ने कोरबा जिला में पदस्थापना के बाद से ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर परिणाम लाने के लिए मेगा हेल्थ कैम्प की शुरूवात की गयी। इस मेगा हेल्थ कैम्प के जरिये जहां हजारों ग्रामीणों को स्वास्थ लाभ मिला, वही विशेषज्ञ डॉक्टरों की जांच में गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों की पहचान कर उनका बेहतर निःशुल्क इलाज कराकर लाभ पहुंचाया जा चुका हैं।

Back to top button