क्राइमटॉप स्टोरीज़

नूंह में RAF और CRPF के जवानों ने संभाला मोर्चा, दंगाइयों को सीएम खट्टर ने चेताया

1 अगस्त 2023 हरियाणा का मेवात क्षेत्र सोमवार को उस समय जल उठा जब दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई, जिसमें एक होमगार्ड की मौत हो गई. वहीं, एक इंस्पेक्टर के पेट में गोली लगी है तो एक डीएसपी के सिर पर गंभीर चोट आई है. जानकारी के मुताबिक, दोपहर के वक्त शोभायात्रा को लेकर दो गुटों के बीच जमकर पत्थरबाजी हुई और 40 से अधिक गाड़ियों को फूंक दिया गया. तनाव को देखते हुए नूंह जिले में इंटरनेट और SMS पर रोक लगा दी गई है. तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए नूंह के उपायुक्त ने आज रात 8:30 बजे दोनों पक्षों की अहम बैठक बुलाई थी.बवाल के बाद अब रैपिड एक्शन फ़ोर्स और केंद्रीय सुरक्षा बल ने मोर्चा संभाल लिया है। जानकारी के अनुसार, नूंह में RAF की 20 कंपनी तैनात की गई हैं। इसके साथ ही CRPF के जवानों को भी मौके पर तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि अब स्थिति नियंत्रण में है। इसके साथ ही मौके पर हरियाणा पुलिस के जवानों के रिजर्व बटालियन को भी तैनात किया गया है। वहीं हिंसा को पूरी तरह से काबू में करने के लिए विभिन्न जिलों के 4 एसपी को भेजा गया है।

आज की घटना बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण- सीएम खट्टर 

वहीं इस पूरे बवाल के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने उपद्रवियों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, “आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।” वहीं इससे पहले मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने नूंह में धारा 144 लागू कर दी और पूरे इलाके में इंटरनेट भी बंद कर दिया।

पुलिस ने क्या कहा?
पुलिस के अनुसार, विश्व हिंदू परिषद की ‘बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा’ को नूंह में खेड़ला मोड़ के पास युवकों के एक समूह ने रोका और पथराव करने लगे. एक अधिकारी ने बताया कि जुलूस में शामिल कम से कम चार कारों में आग भी लगा दी ग. कुछ पुलिस वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. खबरों के मुताबिक, जुलूस में शामिल लोगों ने पलटवार करते हुए उन्हें रोकने वाले युवकों पर पथराव किया.

जलाभिषेक यात्रा को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़ ने गुरुग्राम के सिविल लाइंस से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. जुलूस के साथ पुलिस की एक टुकड़ी भी तैनात गई थी.

कुछ दावों के मुताबिक, बल्लभगढ़ में बजरंग दल के एक कार्यकर्ता की तरफ से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया एक आपत्तिजनक वीडियो झड़प की वजह बना. ऐसी भी खबरें थीं कि राजस्थान में दो मुस्लिम व्यक्तियों की हत्या में वांछित गोरक्षक मोनू मानेसर को जुलूस में शामिल होना था.

Back to top button