शिक्षक/कर्मचारी

सीनियरिटी लिस्ट में सुधार को लेकर रायगढ़ जिलाध्यक्ष ने की रायगढ़ DEO से मुलाकात…3 बिंदुओं पर सुधार की रखी मांग.. सीपी डनसेना बोले…

रायगढ़ 6 अक्टूबर 2022। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन रायगढ़ जिलाअध्यक्ष सीपी डनसेना ने जिले में पदोन्नति की प्रक्रिया को तेज करने की मांग की है। जिलाध्यक्ष सीपी डनसेना के नेतृत्व में सहायक शिक्षक का एक प्रतिनिधिमंडल आज डीईओ से मिला और प्रधान पाठक प्राथमिक के पद पर पदोन्नति हेतु जारी सहायक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची में नियम संगत अपेक्षित सुधार की मांग की। इस मुद्दे पर फेडरेशन ने रायगढ़ डीईओ आरपी आदित्य को 3 बिंदुओं पर ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन सौंपते हुए चर्चा के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने डीईओ रायगढ़ को अवगत कराया कि जारी वरिष्ठता सूची में ऐसे कई सहायक शिक्षक विज्ञान ई एवं टी एलबी संवर्ग जिनकी भर्ती शिक्षाकर्मी वर्ग 3 के मूल पद पर हुई थी और जो वर्तमान में उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत हैं उन्हें वरिष्ठता सूची में प्रायोगिक शिक्षक के तौर पर दर्शित किया जाकर प्रधान पाठक के पद पर पदोन्नति हेतु योग्य नहीं माना जा रहा है। ऐसे सहायक शिक्षकों को उनके मूल पद (सहायक शिक्षक वर्ग 3 ) मानते हुए वरिष्ठता सूची में उनके पदनाम के सम्मुख सहायक शिक्षक दर्शित कर/ मानते हुए उन्हें प्रधान पाठक प्राथमिक के पद पर पदोन्नति दी जाए”।

अगले महत्वपूर्ण बिंदु पर डीईओ को अवगत कराया गया कि,”ऐसे कई सहायक शिक्षक जिनका आपसी स्थानांतरण हुआ है उन्हें स्थानांतरित विकासखंड में स्थानांतरित तिथि से वरिष्ठता के क्रम में नीचे रखा गया है। जबकि नियमानुसार आपसी स्थानांतरण होने पर स्थानांतरित शिक्षक पंचायत संवर्ग के कर्मचारी की वरिष्ठता प्रभावित नहीं होगी,अन्य स्थिति में स्थानांतरित कर्मचारी की वरिष्ठता संबंधित जिला/ जनपद पंचायत ने कनिष्ठ हो जाएगी”।

ऐसे मामलों में दावा आपत्ति आमंत्रित कर ऐसे स्थानांतरित शिक्षकों को नियमानुसार उनकी प्रथम नियुक्ति तिथि अनुसार वरिष्ठता सूची में वरिष्ठता प्रदाय की जाए”। वहीं ज्ञापन के तीसरे बिंदु पर चर्चा द्वारा उन्हें अवगत कराया गया कि,”जिले में ऐसे कई सहायक शिक्षक जिनकी कार्यभार ग्रहण तिथि,वर्तमान जारी वरिष्ठता सूची में लिपिकीय त्रुटिवश आगे पीछे प्रविष्ट की गई है जिससे वरिष्ठता क्रम में विसंगति आ रही है,” अतः ऐसे मामलों में विभिन्न विकास खंड के बीईओ के माध्यम से उक्त संबंधी दावा आपत्ति लेकर वरिष्ठता सूची में नियम संगत अपेक्षित सुधार अथवा संशोधन कर अंतिम वरिष्ठता सूची का प्रकाशन किया जाए “।

ज्ञापन में उल्लेखित तीनों बिंदुओं पर प्रतिनिधिमंडल से चर्चा के उपरांत डीईओ रायगढ़ द्वारा सहानुभूति पूर्वक विचार कर आवश्यक सुधार की कार्यवाही करने हेतु संघ को आश्वस्त किया गया है।आज के प्रतिनिधि मंडल में जिलाध्यक्ष सी पी डनसेना के नेतृत्व में रायगढ़ विकासखंड अध्यक्ष विनोद कुमार एक्का, ममता चौहान,अंजू मिंज, मंदाकिनी भगत,एकनाथ पटेल,चोकलाल पटेल,नरसिंह सिदार,गजानन भगत आदि शामिल थे।

Back to top button