शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

OPS अपडेट :पुरानी पेंशन, विकल्प फार्म सहित अन्य मांगों पर मोर्चा ने दिखायी सक्रियता…आंदोलन के दूसरे दिन वित्त विभाग के अफसरों से मोर्चा संचालकों ने की चर्चा

रायपुर 21 फरवरी 2023। प्रदेश में ओपीएस/एनपीएस को लेकर अपरिवर्तनीय विकल्प फॉर्म भरने के स्थानीय प्रशासन के दबाव, वेतन रोकने आदि के संबंध में शिक्षकों से लगातार प्राप्त हो रहे सूचना को गंभीरता से लेते हुए, पूर्व सेवा गणना शिक्षक मोर्चा के प्रांतीय संचालक केदार जैन एवं वीरेंद्र दुबे ने आज 21 फरवरी 2023 को मंत्रालय नया रायपुर में वित्त विभाग के संचालक पेंशन, कोष एवं लेखा एवं NPS/OPS नवीन प्रक्रिया के प्रभारी नम्रता गांधी आईएएस से मुलाकात कर शिक्षक एलबी संवर्ग को स्थानीय स्तर पर डंडे के जोर पर अपरिवर्तनीय विकल्प फॉर्म, वेतन रोकने का हवाला देकर भरवाने की जानकारी देकर इस संबध में जारी कुछ आदेशों को दिखाकर कड़ी आपत्ति दर्ज किया गया। जिस पर तत्काल रोक लगाने का मांग किया गया। इसके साथ ही पुरानी पेंशन को प्रथम नियुक्ति तिथि से प्रदान करने के लिए लंबी चर्चा हुई। इस नई व्यवस्था पर संघों को विश्वास में नहीं लेने के लिए नाराजगी व्यक्त किया गया। जिस पर अधिकारी महोदया द्वारा स्पष्ट रूप से कहा की विकल्प फार्म नहीं भरने से किसिका वेतन नहीं रुकेगा।

इस आशय की जानकारी नीचे के अधिकारियों को दे दी गई है। जहां भी ऐसी बात आएगी हम सीधे वहां निर्देश देंगे। क्योंकि वित्तीय वर्ष का आखरी समय है। इसमें कर्मचारी को NPS/OPS चुनने की स्वतंत्रता हमने दी है ताकि गत वर्ष से की गई उसकी कटौती की राशि को उनके चयन किए गए विकल्प में जमा किया जा सके। विकल्प फॉर्म का मात्र यही आशय है। चर्चा के दौरान अधिकारी महोदय द्वारा विकल्प फार्म हेतु समय में वृद्धि के संकेत दिए गए। वित्त विभाग के संयुक्त सचिव अतीश पांडेय से भी प्रांतीय संचालक ने भेंट कर चर्चा किया और विकल्प फार्म के संबंध में आ रही दिक्कतों से अवगत कराया गया। चर्चा में अधिकारी महोदय के द्वारा भी विकल्प फार्म हेतु समय में वृद्धि किए जाने का संकेत दिया।


पूर्व सेवा गणना शिक्षक मोर्चा के प्रांतीय संचालक केदार जैन, विरेंद्र दुबे, संजय शर्मा, विकास राजपूत ने एलबी संवर्ग के शिक्षकों से कहा है कि विकल्प फार्म भरने में किसी के दबाव में ना आए। किसी भी शिक्षक का वेतन रुकने नहीं दिया जाएगा। ऐसी कोई भी कार्यवाही सामने आती है तो मोर्चा कड़ा प्रतिकार करेगा और वेतन रोकने वाले अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग करेगा। यह जानकारी मोर्चा के प्रांतीय उप संचालक गिरजा शंकर शुक्ला द्वारा प्रदान किया गया।

Back to top button