टॉप स्टोरीज़

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की कार्यवाही-तकनीकी खामियों को दूर कर ई-टॉयलेट के 16 यूनिट प्रचालन में, शेष यूनिट का संचालन भी जल्द ही…

रायपुर 14 सितंबर 2022। जन सुविधा उन्नयन हेतु रायपुर स्मार्ट सिटी लि. द्वारा रायपुर शहर के 6 प्रमुख स्थलों पर 32 नग पब्लिक टॉयलेट यूनिट तैयार किए गए है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के प्रबंध संचालक श्री मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर इन सभी यूनिट का तकनीकी अमले ने बारीकी से निरीक्षण कर 16 में आवश्यक सुधार कर आम नागरिकों के उपयोग के लिए उपयुक्त पाया है। शेष टॉयलेट यूनिट में तकनीकी सुधार करने के पश्चात शीघ्र ही इसका भी प्रचालन शुरू कर दिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नवंबर 2019 में रायपुर के चिन्हित स्थलों पर दिव्यांग, महिला एवं पुरूषों के लिए उपयुक्त 32 नग पब्लिक टॉयलेट यूनिट स्थापित किया गया था। इनमें से कुछ में तकनीकी खामियां आने की जानकारी रायपुर स्मार्ट सिटी लि. को मिली थी। प्रबंध संचालक श्री मयंक चतुर्वेदी ने इसे गंभीरता से लेते हुए इसके निर्माण व रख रखाव के लिए अधिकृत एजेंसी को तलब किया और सभी यूनिट के निरीक्षण के निर्देश स्मार्ट सिटी व नगर निगम के अधिकारियों को दिए थे। उनके निर्देश पर सभी पब्लिक टॉयलेट की गहन जांच की गई। जांच उपरांत एजेंसी द्वारा 16 नग ई-टॉयलेट में आई तकनीकी खामियों को दूर कर इन्हें दुरूस्त कर दिया गया है, वहीं शेष ई-टॉयलेट में सुधार प्रक्रिया में है, जिसे भी आम नागरिकों के उपयोग के लिए शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। 

सुधार के पहले चरण में मेकाहारा में पुरूष मूत्रालय के दो यूनिट, आर.डी. तिवारी स्कूल के सामने के यूनिट में दिव्यांग टॉयलेट, पुरूष मूत्रालय, महिला एवं पुरूष शौचालय, आनंद नगर चौक साइट पर पुरूष मूत्रालय के दो यूनिट तथा महिला एवं पुरूष शौचालय के एक-एक यूनिट, सरस्वती नगर थाना साइट में पुरूष शौचालय एवं मूत्रालय, एम्स गेट पर दिव्यांग शौचालय, दो नग पुरूष मूत्रालय व एक नग महिला शौचालय में आई तकनीकी खामी को दूर कर आम नागरिकों के उपयोग हेतु शुरू कर दिया गया है। शेष यूनिट में तकनीकी सुधार की कार्यवाही जारी है एवं शीघ्र ही यह सुधार कार्य पूरा कर लिया जाएगा। एम.डी. श्री चतुर्वेदी ने तकनीकी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी ई-टॉयलेट प्रचालन में रहे एवं नियमित रूप से इसका निरीक्षण कर प्रतिवेदन भी प्रस्तुत करें।

Back to top button