बिग ब्रेकिंग

राम मंदिर : तारीख 22 जनवरी, समय 12.29 और जगह अयोध्या..छत्र के साथ एंट्री..

अयोध्या 22 जनवरी2024|अयोध्या में राम मंदिर में श्री रामलला के नवीन विग्रह की सोमवार (22-01-2024) को करीब साढ़े बारह बजे (12.29 बजे) प्राण प्रतिष्ठा हुई. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित अनुष्ठान में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने रामलला की आरती की और भगवान राम की मूर्ति को दंडवत प्रणाम किया. प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद पीएम मोदी ने संतों से आशीर्वाद लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने 11 का अपना व्रत भी तोड़ा. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में पीएम मोदी के अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत,यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मौजूद रहे.

पीएम मोदी करीब 11.30 बजे राम मंदिर पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी का अतिथियों ने ताली बजाकर स्वागत किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पीएम को रामनामी पटका पहनाकर और पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया.

पीएम मोदी ने इस दौरान सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और सफेद रंग का पटका पहना. पीएम मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया. इस दौरान पीएम मोदी चांदी का छत्र लेकर पहुंचे. गर्भगृह में पीएम मोदी ने पंडितों के मंत्रोच्चारण के बीच अनुष्ठान शुरू किया. उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए ‘संकल्प’ लिया. इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने मंदिर परिसर पर पुष्प वर्षा की.

Back to top button