हेडलाइन

ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों के पद पर जल्द होगी भर्तियां, युवाओं के साथ भेंट मुलाकात में NSS सर्टिफिकेट पर बोनस अंक की मांग, मुख्यमंत्री ने दिया ये जवाब

जगदलपुर 16 अगस्त 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर में युवाओं के साथ संवाद दिया। इस दौरान ने युवाओं ने मुख्यमंत्री के सामने खुलकर अपनी बातें कही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में लंबी कूद, 100 मीटर दौड़ एवं कुश्ती के खेल में 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को उत्कृष्ट खिलाड़ी घोषित किया जाएगा।यह प्रावधान इसी वर्ष से लागू किए जायेंगे। हम मितान योजनाओं के माध्यम से घर पहुंच ही सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं। बस्तर में पहले से बदलाव आया है। शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य में क्षेत्र में बदलाव आया है।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं उनकी अस्मिता बनाये रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम निर्णय लिया है कि बालिकाओं एवं महिलाओं से छेड़छाड़, दुष्कर्म आदि के आरोपियों को शासकीय नौकरियों से प्रतिबंधित किया जायेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की कि शासकीय महाविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को घर से कॉलेज और कॉलेज से घर आने जाने के लिये बस के माध्यम से निःशुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

इस दौरान कृषि महाविद्यालय के छात्र निखिल तिवारी ने मुख्यमंत्री से ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी की भर्ती की मांग की। जिसका जवाब देते हुए मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि व्यापम के जरिए 41 हजार पदों पर भर्ती हो रही है। जल्द इस पर भी भर्ती की जाएगी। वित्त द्वारा अनुमति प्राप्त की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित के लिए शासन के अलावा निजी तौर पर भी युवाओं को प्रयास किया जाना चाहिए। सभी को मिल के किसानों के हितों में कार्य करना चाहिए।

शहीद महेंद्र कर्मा शासकीय विश्वविद्यालय जगदलपुर की छात्रा कु घृतिका निषाद ने खेल सुविधाओं, जैसे- आर्चरी क्रीडा परिसर इंडोर स्टेडियम, प्रियदर्शनी स्टेडियम के संबंध में शासन द्वारा दी गई सुविधा की जानकारी दी साथ ही बीपीएड, एमपीएड, खेल संबंधित पाठ्यक्रम एवं शिक्षण संस्थान की स्थापना की मांग की।

उत्तर बस्तर कांकेर की कुमारी श्रेया वर्मा, एमबीबीएस की छात्रा हैं, श्रेया ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार प्रकट किया। श्रेया ने कहा कि छत्तीसगढ़ विभिन्न प्रकार की भाजियों के लिए प्रसिद्ध है, प्रदेश में मिड डे मिल में इन्हें शामिल किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजी छत्तीसगढ़ में बहुत प्रसिद्ध है पूर्व में भेंट-मुलाकात में विभिन्न भजियों का स्वाद चखा है।भाजियो के बारे में वन विभाग, पादप बोर्ड द्वारा कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। मध्यान्ह भोजन में मिलेट्स को शामिल किया गया है। इसकी शुरुआत कांकेर से की गई है, आगे यही कोशिश रहेगी कि इसे सभी में शामिल किया जाए।

उत्तर बस्तर कांकेर के मयंक साहू ने कहा कि आत्मानंद स्कूल के बाद अब अंग्रेजी माध्यम स्किल मॉडल कॉलेज कांकेर में खुला है। आपका धन्यवाद। मयंक ने कॉलेज बिल्डिंग की मांग की, इसके साथ ही शिक्षक की मांग की। मयंक ने सुझाव दिया कि 12वीं के बाद अच्छे करियर के लिए जरूरी है कि करियर काउंसलिंग का कोर्स संचालित किया जाए।

कोण्डागांव से आईं रीना राजपूत ने बताया कि वह राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती खिलाड़ी हैं। उसने 10 राष्ट्रीय और 35 राज्य स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया है। अब रीना अपने क्षेत्र में कुश्ती का प्रशिक्षण भी दे रहीं हैं।

उनके सिखाये खेलों के लिए स्पोर्ट्स अकादमी की स्थापना की जा रही है, जिससे यहां खेल को बहुत बल मिलेगा। यहां कुश्ती अकादमी नेशनल कोच, जिम और आवासीय खेल परिसर की आवश्यकता है। रीना ने परिसर में इन सुविधाओं को उपलब्ध कराने की मांग रखी है।

कोण्डागांव की प्रियंका सोरी ने बताया कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है और एनएसएस की कैडेट भी हैं। ऐसे में कृपया एनएसएस के छात्र-छात्राओं को भर्ती परीक्षाओं में बोनस अंक प्रदान करने की कृपा करें।

बस्तर फाइटर में एनएसएस ए बी सी सर्टिफिकेट को प्राथमिकता एवं बोनस अंक देने की मांग। प्रियंका ने कहा कि हम आपकी योजनाओं को एनएसएस द्वारा गांव स्तर तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। हमारे जिले में अब 03 से बढ़के कॉलेज की संख्या 08 की गई है। इसके लिए आपका धन्यवाद। एमएससी बॉटनी और फिज़िक्स कॉलेज में संचालित नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द संचालित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोण्डागांव में कुश्ती एकेडमी खोलने की घोषणा की। सुकमा में कृषि महाविद्यालय अगले वर्ष खोलने की घोषणा। नारायणपुर में आउटडोर स्टेडियम और सेंट्रल लाइब्रेरी की मांग को स्वीकृत करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने घोषणा की।

Back to top button