हेडलाइन

केरल कैडर के इस IPS अधिकारी को मिली BSF के डीजी की जिम्मेदारी, पांच महीने से खाली था पद

दिल्ली 12 जून 2023। केरल कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी नितिन अग्रवाल को रविवार रात सीमा सुरक्षा बल का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया। अग्रवाल वर्तमान में दिल्ली में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मुख्यालय में संचालन के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात हैं। आपको बता दे कि बीएसपी के महानिदेशक का पद पिछले पांच महीने से खाली था।

कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि नितिन अग्रवाल को बीएसएफ महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। आपको बता दे कि पूर्व महानिदेशक पंकज कुमार सिंह के 31 दिसंबरए 2022 को सेवानिवृत्त होने के बाद से बीएसएफ प्रमुख का पद खाली है। हालांकि सीआरपीएफ के डीजी सुजॉय लाल थाउसेन बीएसएफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। नितिन अग्रवाल की नियुक्ति उस दिन हुई जब बीएसएफ ने दिल्ली में अपने बांग्लादेशी समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के साथ चार दिवसीय सीमा वार्ता शुरू की।

थाउसेन इस वार्ता के लिए बीएसएफ का प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बीजीबी डीजी मेजर जनरल एकेएम नजमुल हसन कर रहे हैं। 14 जून को वार्ता समाप्त होने के बाद नए डीजी के बीएसएफ का कार्यभार संभालने की उम्मीद है। नितिन अग्रवाल ने केरल में विभिन्न विभागों में काम करने के अलावा गृह मंत्रालय की कमान संभाल चुके है। लगभग 2.65 लाख कर्मियों वाले मजबूत बीएसएफ को मुख्य रूप से आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र में विभिन्न कर्तव्यों का पालन करने के अलावा पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय सीमाओं की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

Back to top button