बिग ब्रेकिंग

भारतीय मूल के ऋषि सुनक दिवाली के दिन बन सकते है ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री….पूर्व प्रधनमंत्री के पीछे हटने के बाद उनकी जीत लगभग तय…

नई दिल्ली 24 अक्टूबर 2022 भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। पूर्व प्रधनमंत्री बोरिस जॉनसन के पीछे हटने के बाद उनकी जीत लगभग सुनिश्चित हो चुकी है। ऋषि सुनक पहली बार 2015 में सांसद बने थे। वे यॉर्कशायर के रिचमंड से चुने गए थे। कंजर्वेटिव पार्टी में सुनक तेजी से उठे। उन्होंने ‘ब्रेक्सिट’ के लिए समर्थन किया। ‘ईयू छोड़ो’ अभियान के दौरान उन्होंने बोरिस जॉनसन का समर्थन किय था।

ऋषि सुनक अपने प्रतिद्वदी पेनी मॉर्डंट से कफी आगे निकल चुके हैं। उन्हें संसद के 142 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। पीएम बनने के लिए 100 सदस्यों के ही समर्थन की आवश्यक्ता होती है। पूर्व चांसलर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह ”देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं”।

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार की रात को यह कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी (प्रधानमंत्री पद पर वापसी) के लिए ”यह सही समय नहीं है”। इसके बाद सुनक के लिए दिवाली पर जीत की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

सुनक पिछले महीने हुए पार्टी नेतृत्व पद के चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस से हार गए थे। ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद गुरुवर को उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी। सुनक ने अपने हालिया चुनाव प्रचार अभियान में कहा, ”मैं आप सभी से हमारी समस्याओं के समाधान का एक अवसर देने का अनुरोध कर रहा हूं।”

Back to top button