हेडलाइन

CG-अंतिम संस्कार पर बवाल: जलती चिता को बुझाकर लाश हटाया, दो समाज के लोग हुए आमने-सामने, सरपंच पति सहित 8 गिरफ्तार

जांजगीर 28 जुलाई 2022 । जांजगीर जिला के बाराद्वार में श्मशान घाट में अंतिम संस्कार को लेकर दो समाज के लोग आमने सामने हो गये। दूसरे समाज के व्यक्ति का अंतिम संस्कार पर समाज के लोगों ने आपत्ति जताते हुए जलती चिता को बुझाकर शव को बाहर निकाल दिया । इसके बाद पीड़ित परिवार और उनके समाज के लोग लाश को लेकर सड़क पर बैठ गये और बाराद्वार-जैजैपुर मार्ग पर जाम लगा दिया है । उधर घटना की जानकारी के बाद क्षेत्र में पुलिस फोर्स तैनात कर इस घटना में लिप्त सरपंच पति सहित 8 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया हैं।

जानकारी के मुताबिक बाराद्वार बस्ती निवासी प्रदीप पाटले ने बुधवार को फांसी लगाकर खुदकुशी कर लिया था । पोस्टमार्टम के बाद परिजन उसके शव के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पहुंचे थे। लेकिन बारिश के कारण अंतिम संस्कार में दिक्कत आ रही थी । इस पर गांव में ही तालाब के पास स्थित दूसरे समाज के श्मशान घाट में लाश को ले जाकर अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया गया। देर शाम वहां पर शव के अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू की गई और चिता को आग दे दी गई ।

तभी दूसरे समाज के लोग मुक्तिधारम में आ गये। इस बात से भड़के समाज के लोगों ने जलती चिता को बुझाकर शव को बाहर निकाल दिया गया। इस घटना को देख अंतिम संस्कार करने आए हैं लोगों का भी गुस्सा फूट पड़ा और मौके पर ही दोनों समाज के लोग नाराज होकर आपस में भिड़ गए। सड़क पर समाज की महिलाएं भी प्रदर्शन करने उतर आई। इस मामले को तुल देने को लेकर आक्रोशित गांव के लोगों ने सरपंच सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सुबह से ही बाराद्वार-जैजैपुर मार्ग चक्काजाम कर दिया गया।

वहीं हंगामे और सड़क जाम की सूचना मिलने पर एसडीएम, तहसीलदार सहित आधा दर्जन थानों की फोर्स मौके पर बुला ली गई। लोगों को समझाने का काफी प्रयास किया गया, लेकिन सभी अरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नाराज ग्रामीण अपनी बात पर अड़े रहे। इस मामले में मृतक युवक प्रदीप के पिता की शिकायत पर पुलिस ने सरपंच पति जगदीश उरांव सहित 8 लोगों के खिलाफ नामजद अपराध दर्ज कर सभी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया गया हैं। वहीं सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने चक्काजाम खत्म कर शव का अंतिम संस्कार किया गया।

Back to top button