टॉप स्टोरीज़

स्कूल खुलेंगे !…. सरकार जारी करने वाली नयी एडवाइजरी…. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों को खोलने और संचालित करने के फार्मूले को तैयार करने को कहा

नयी दिल्ली 30 जनवरी 2022। देशभर में 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए Covid-19 टीकाकरण अभियान की गति बढ़ाने के साथ, केंद्र सरकार जल्द ही देश भर में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक एडवाइज़री जारी कर सकती है. एजेंसी के अनुसार, सूत्रों ने बताया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह से देश भर में स्कूल खोलने के तौर-तरीकों पर सुझाव देने और इसकी तैयारी करने को कहा है.

सूत्रों ने कहा, “कोविड-19 ने सभी आयु वर्ग के बच्चों को प्रभावित किया है. हालांकि, बच्चों में मृत्यु दर और बीमारी की गंभीरता नगण्य है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बच्चों के स्कूलों में लौटने का समय आ गया है.” जब से COVID-19 महामारी का प्रसार हुआ है, तब से स्कूल बंद हैं. कुछ राज्यों ने आंशिक रूप से बीच बीच में स्कूल खोले लेकिन व्यापक रुप से अभी तक कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं.

एक अन्‍य सूत्र ने बताया कि यह राज्यों को तय करने की छूट होगी कि वे स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं या नहीं.शीर्ष सूत्रों ने एजेंसी को यह भी बताया है कि केंद्र Covid-19 प्रोटोकॉल के कड़ाई से पालन के साथ स्कूलों को फिर से खोलना चाहता है. देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था और 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी पात्र आबादी का टीकाकरण 01 मई, 2021 से शुरू हो चुका है.

टीकाकरण का अगला चरण 03 जनवरी से 15 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए शुरू हुआ था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि एक ऐतिहासिक उपलब्धि के रूप में, देश में 95 प्रतिशत पात्र आबादी को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है. जल्‍द ही केन्‍द्र सरकार के निर्देश के बाद बच्‍चे वापस स्‍कूल लौट सकेंगे

Back to top button