बिग ब्रेकिंग

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण इस तारीख को,भारत में समय और सूतक काल….

नई दिल्ली 2 जून 2023।सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण की घटना को खगोल विज्ञान के साथ-साथ धर्म और ज्‍योतिष में भी बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. साल 2023 में कुल 4 सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण लगने हैं, जिनमें से एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लग चुका है. अब अगला सूर्य ग्रहण अक्‍टूबर महीने में लगेगा. यह साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण है, जो 14 अक्टूबर को लगेगा. यह कंकणाकृत सूर्यग्रहण होगा और अश्विन मास की अमावस्या तिथि को लगेगा.

साल का दूसरा सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर 2023, शनिवार को लगेगा. इस दिन अश्विन मास की अमावस्‍या तिथि रहेगी. शनिवार को पड़ने वाली अमावस्‍या को शनि अमावस्‍या कहते हैं. यानी कि अगला और साल का आखिरी सूर्य ग्रहण शनि अमावस्‍या को लगेगा. यह सूर्य ग्रहण 14 अक्‍टूबर की रात 08 बजकर 34 मिनट से प्रारंभ होगा और मध्य रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगा. यह सूर्य ग्रहण कन्या राशि और चित्रा नक्षत्र में लगेगा.

साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लिहाजा इसका सूतक काल भी मान्‍य नहीं होगा. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, अर्जेंटीना, कोलंबिया, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ आदि देशों में दिखाई देगा. वैसे सूर्य ग्रहण का सूतक काल ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है और ग्रहण खत्‍म होने के साथ ही समाप्‍त होता है. सूतक काल में पूजा-पाठ समेत कोई भी शुभ कार्य वर्जित होते हैं. 

यह सूर्य ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा. जब चंद्रमा सूर्य के बीचों-बीच आ जाता है तो सूर्यग्रहण के दौरान एक रिंग यानी छल्ले की आकृति बनती है. इसे वलयाकार या कंकणाकृति सूर्य ग्रहण कहते हैं.

Back to top button