शिक्षक/कर्मचारी

वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक कल राजधानी में करेंगे हल्ला बोल, रायपुर में जोरदार प्रदर्शन के बाद होगा DPI घेराव, बोले नेतृत्वकर्ता अब आरपार की लड़ाई

रायपुर 21 जून 2023। वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों का कल राजधानी में बड़ा प्रदर्शन होने वाला है। बिलासपुर, बस्तर, दुर्ग और सरगुजा संभाग के बाद कल प्रदेश के हजारों वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक राजधानी में जुटेंगे। पहले तमाम शिक्षक राजधानी के तूता धरनास्थल प्रदर्शन करेंगे और फिर DPI के घेराव के लिए कूच करेंगे। इससे पहले शिक्षकों ने 12 जून से संभागवार प्रदर्शन का सिलसिला शुरू किया था, जिसके तहत ने संभाग मुख्यालय पर प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा था।

तबादले का खामियाजा भुगत रहे शिक्षकों के संगठन राज्यस्तरीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो का कहना है कि ज्ञापन, वार्ता, अनुरोध और मुलाकात का लंबा सिलसिला तय प्रभावित शिक्षकों ने किया है। हर बार आश्वासन की घुट्टी देकर उन्हें वापस कर दिया जाता है। लेकिन अब वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों का सब्र टूटता जा रहा है, लिहाजा वो राजधानी में कल प्रदर्शन करेंगे और फिर उसके बाद भी बात नहीं बनी, तो आने वाले दिनों अन्य विकल्पों पर भी विचार किया जायेगा।  

टोप्पो ने बताया कि सुबह 11 बजे से 1 बजे तक प्रदर्शन के बाद 1 बजे से सभी प्रभावित शिक्षक डीपीआई के लिए कूच करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार टोप्पो ने इस मामले में बताया कि वरिष्ठता प्रभावित शिक्षकों की एक सूत्री मांग पदोन्नति के लिए स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण बैच बाटम से करने की है।

वहीं प्रदेश उपाध्यक्ष ईश्वर विषी ने कहा कि सरकार उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रही है। एक ही स्कूल में जूनियर में काम करवाकर विभाग हमारी मनोदशा पर आघात कर रहा है। पूर्व में विभाग का जब कुछ बदल गया है, हमारा विभाग, पद सब कुछ नया हो गया है, तो फिर पुराने नियम थोपकर हमारे साथ मजाक क्यों किया जा रहा है, ये बड़ा सोचनीय है। उन्होंने कहा कि शिक्षक स्वाभिमानी होता है, लेकिन हमारा विभाग हमारे से स्वाभिमान को खत्म करने तूला हुआ है।

राज्य शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने कहा है कि हमारे साथ अन्याय हो रहा है, जिसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बातचीत और लोकतांत्रिक धरना प्रदर्शन की भाषा अगर विभाग को समझ नहीं आयेगा, तो हम अन्य विकल्पों पर भी विचार करेंगे। हम अपना न्याय तो लेकर रहेंगे और सरकार को देना ही होगा।

शिक्षक हैं अब आरपार के मूड मे

 ट्रांसफर की वजह से वरिष्ठता गंवाने वाले शिक्षकों का सब्र अब टूटता जा रहा है। संभागवार आंदोलन की शुरुआत 12 जून को बिलासपुर संभाग से हुई थी।

14 जून को बस्तर, 15 जून को सरगुजा संभाग मुख्यालय पर वरिष्ठता प्रभावित शिक्षक राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के बैनर तले प्रदर्शन किया। राज्य स्तरीय शिक्षक संघ की मुख्य मांग स्थानांतरित शिक्षकों की वरिष्ठता का निर्धारण बैच बाटम से करने की है। पिछले दिनों राज्यस्तरीय शिक्षक संघ ने डीपीआई में भी इस मुद्दे पर चर्चा की थी।

आश्वासन पर कोई अमल नहीं

राज्य शिक्षक संघ ने हर किसी से मुलाकात की, उन्हें ज्ञापन सौंपा, आश्वासन भी मिला, लेकिन विभाग ने अभी तक इस संदर्भ में कोई निर्णय नहीं लिया। लिहाजा, अब शिक्षक संघ ने आंदोलन की तैयारी कर ली है। प्रभावित शिक्षकों का कहना है कि उन्होंने हर स्तर से बातचीत के जरिये समस्या के समाधान की कोशिश की, लेकिन समस्या को लेकर विभाग की निष्क्रियता ने राज्य स्तरीय शिक्षक संघ की नाराजगी बढ़ा दी है।इस मुद्दे पर शिक्षा मंत्री और शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों से चर्चा की गयी, लेकिन अभी तक इस मुद्दे पर कोई भी निर्णय विभाग ने नहीं लिया है ।

Back to top button