ब्यूरोक्रेट्स

थैंक्यू कलेक्टर सर !….जब ज्वाइनिंग के कुछ ही देर बाद एक छात्रा पहुंची फरियाद लेकर….कलेक्टर ने मिनटों में कर दी परेशानी दूर…

अम्बिकापुर 1 जुलाई 2022। कलेक्टर कुंदन कुमार ने ज्वाइनिंग के कुछ ही घंटों बाद एक परेशान छात्रा की मुश्किलें चुटकियों में सुलझा दी। दरअसल हुआ यूं कि गुरूवार को जिले की बागडोर संभालने वाले कुंदन कुमार ज्वाइनिंग के बाद अपने चैंबर में बैठे ही थे, कि एक छात्रा ने कलेक्टर से मिलने की इच्छा जता दी। ज्वाइनिंग के दिन किसी भी कलेक्टर का वक्त काफी व्यस्तता से भरा रहता है, लेकिन व्यस्तता के बावजूद छात्रा को देख, कलेक्टर ने उन्हे मिलने के लिए बुलाया।

छात्रा ने बताया वो स्कूल में अपने दाखिले को लेकर काफी परेशान है, क्योंकि उसके ट्रांसफर सर्टिफिकेट में काउंटर साइन नहीं हो पा रहा है। उसे मालूम ही नहीं है कि कहां और कौन इस पर हस्ताक्षर करेगा। छात्रा की परेशानी को सुन कलेक्टर ने छात्रा को बैठने को कहा और तुरंत जिला मिशन समन्वयक एवं सहायक परियोजना अधिकारी को बुलाकर तत्काल छात्रा के ट्रांसफर सर्टिफिकेट में जिला शिक्षा अधिकारी से काउंटर साइन 15 मिनट में कराकर छात्रा को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

निर्देश के मुताबिक जिला मिशन समन्वयक व सहायक परियोजना अधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी से टीसी में काउंटर साइन कराकर छात्रा को सौंपा, जिसके बाद अब छात्रा का प्रवेश उसके पसंद के स्कूल में हो सकेगा । कलेक्टर की इस संवेदनशीलता पर छात्रा काफी खुश थी।

लुंड्रा जनपद के ग्राम सहनपुर निवासी दीपिका खाखा ने बताया कि वह इस वर्ष कक्षा 10 वीं की परीक्षा विकासखण्ड लुण्ड्रा के हाईस्कूल गगोली से ऊत्तीर्ण की है। कक्षा 11 वीं की पढ़ाई के लिए सूरजपुर जिले के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय लटोरी में प्रवेश फॉर्म जमा की। स्कूल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण होने से जिला अधिकारी का ट्रांसफर सर्टिफिकेट में काउंटर साईन जरूरी होता है। दीपिका ने बताया कि किस जिला अधिकारी से काउंटर साइन कराना है यह स्पष्ट नहीं होने से वह असमंजस में थी। जिला अधिकारी कलेक्टर होते है सोचकर कलेक्टर के पास निवेदन करने आई थी। उन्होने बताया कि कलेक्टर को जैसे ही समस्या बताई उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बुलाकर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए।

लुंड्रा जनपद के ग्राम सहनपुर निवासी दीपिका खाखा ने बताया कि वह इस वर्ष कक्षा 10 वीं की परीक्षा विकासखण्ड लुण्ड्रा के हाईस्कूल गगोली से ऊत्तीर्ण की है। कक्षा 11 वीं की पढ़ाई के लिए सूरजपुर जिले के शासकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय लटोरी में प्रवेश फॉर्म जमा की। स्कूल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण होने से जिला अधिकारी का ट्रांसफर सर्टिफिकेट में काउंटर साईन जरूरी होता है। सुश्री दीपिका ने बताया कि किस जिला अधिकारी से काउंटर साइन कराना है यह स्पष्ट नहीं होने से वह असमंजस में थी। जिला अधिकारी कलेक्टर होते है सोचकर कलेक्टर के पास निवेदन करने आई थी। उन्होने बताया कि कलेक्टर को जैसे ही समस्या बताई उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बुलाकर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए।

Back to top button