क्राइम

Somalia Bomb Blast update 100 की मौत: सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में 2 कार बम विस्फोट में मौत का आकड़ा 100 के पर, 300 से अधिक लोग घायल…

मोगादिशु 31 अक्टूबर 2022: सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार को सरकारी कार्यालय के ऑफिस परिसर में हुए आतंकी बम धमाके की भारत ने रविवार को निंदा की। इस बम धमाके में 100 से भी अधिक लोगों की मौत हो गई है तो वहीं 300 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं।

मोगादिशु (सोमालिया), एजेंसी। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शनिवार को सरकारी दफ्तरों के पास दो धमाकों में करीब 100 लोगों की मौत हुई है, जबकि 300 घायल हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। रविवार तड़के सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने मौतों की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले इस इलाके में अचानक दो कारों में विस्फोट हुए।

फिलहाल हमले की किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। हालांकि, सोमालिया सरकार ने अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब आतंकवादी संगठन को जिम्मेदार ठहराया है, जो राजधानी में अक्सर हमले करता रहा है। राष्ट्रपति ने इन हमलों को बेहद क्रूर और कायरतापूर्ण कृत्य करार दिया है।

खास बात यह है कि जिस समय धमाके हुए उस दौरान सोमालिया के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी आतंक का मुकाबला करने के लिए राजधानी में ही बैठक कर रहे थे। इसमें खासकर अलकायदा से जुड़े अल-शबाब संगठन से निपटने पर चर्चा की जा रही थी।

पुलिस प्रवक्ता सादिक दुदिशे के हवाले से मीडिया एजेंसियों ने बताया कि पहला धमाका दोपहर दो बजे शिक्षा मंत्रालय की बराबर में हुआ, जबकि विस्फोट एक रेस्तरां में हुआ। दोनों ही इलाके भीड़भाड़ वाले हैं। एंबुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुलकादिर अदन ने एक ट्वीट में कहा, ‘पहले हमले में घायल लोगों की मदद कर रही एक एंबुलेंस भी दूसरे विस्फोट में क्षतिग्रस्त हो गई।

मीडिया में छपी रिपोर्ट्स के मुताबिक धमाके के बाद अस्पताल ले जाए गये लोगों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और स्वास्थ कर्मियों ने कहा कि मृतकों में ज्यादातर महिलाएं थी। एक चश्मदीद के मुताबिक पहला धमाका शिक्षा मंत्रालय भवन के पास हुआ। यहां पर ज्यादातर लोगों ने सड़क किनारे अपनी दुकान लगा रखी थी। दूसरा धमाका भी बिल्डिंग के दूसरे छोर पर हुआ लेकिन वहां पर शव और धुएं की वजह से कुछ देखा नहीं जा सका।

भारत के विदेश मंत्रालय ने रविवार को जारी बयान में कहा कि हम हादसे में मारे गये परिजनों और घायलों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। हम इस दोहरे बम विस्फोट में घायल लोगों के जल्द स्वस्थ्य होने की प्रार्थना करते हैं।

Back to top button