बिग ब्रेकिंग

कहीं ठंडे पानी में डुबकी लगाकर तो कहीं फर्नीचर फेंककर…दुनिया में कुछ ऐसे मनाया जाता है New Year

नई दिल्ली 29 दिसंबर 2023 नया साल दस्तक दे रहा है और इसी के साथ दुनिया भर में इसके स्वागत की तैयारियां शुरू हो गई हैं. नए वर्ष की पूर्व संध्या पर लोग जमकर जश्न मनाते हैं और पिछले साल की अच्छी बुरी बातों को भूलकर नए उत्साह से नए साल का स्वागत करते हैं. नए वर्ष का स्वागत दुनिया के अलग अलग देशों में अलग अलग तरीके से किया जाता है, लेकिन इनमें से कुछ तरीके बड़े ही दिलचस्प हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही दिलचस्प तरीकों के बारे में.

नीदरलैंड में नए साल का स्वागत ठंडे पानी में डुबकी लगाकर किया जाता है. माना जाता है कि इससे आने वाला साल अच्छा गुजरता है. लोग बड़ी संख्या में समुद्र और झीलों के किनारे पहुंचते हैं और इस परंपरा को उत्साह से निभाते हैं.

कोलंबिया के लोग नए साल का स्वागत करने सूटकेस लेकर निकलते हैं. उनका मानना है कि ऐसा करने से आने वाले साल में घूमने के ज्यादा मौके मिलते हैं. कोलंबिया के लोग घूमने के शौकीन माने जाते हैं.

इटली में नए साल का स्वागत बड़े रोचक तरीके से किया जाता है. यहां के लोग खिड़की से फर्नीचर फेंक कर नए साल का स्वागत करते हैं. यह उनके लिए बुरी यादों से छुटकारा पाने का तरीका है.

फिलीपींस में नए साल की पूर्व संध्या पर लोग अपने साथ गोल आकार की वस्तुएं रखना नहीं भूलते हैं. यहां तक कि अधिकतर लोग पोल्का डॉट वाले कपड़े पहनना पसंद करते हैं.

इक्वाडोर में नए साल का स्वागत आग में छलांग लगाकर किया जाता है. यहां के लोग नए साल की पूर्व संध्या पर घर के बाहर बॉन फायर का आयोजन करते हैं और 12 बार उसमें कूदते हैं. वे इस आग में कागज और पुरानी तस्वीरें डाल देते हैं. इक्वाडोर के लोगों का मानना है कि इससे बुरी यादों से छुटकारा मिलता है.

Back to top button