टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

दुनिया का ऐसा देश, जहां पत्नी का बर्थडे भूलने पर मिलती है 5 साल की जेल….अजीबोगरीब हैं यहां के नियम…

vairal news: शादीशुदा कपल में आपने ऐसा कई बार देखा होगा कि पति अपनी पत्नी का जन्मदिन भूल जाता है. ऐसी स्थिति में उसे पत्नी की नाराजगी और गुस्से का सामना करना पड़ता है. इसके बाद पति की माफी का दौर चलता है और पत्नी भी माफ कर देती है, लेकिन हर जगह ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है.

कई जगह पतियों को इसकी भारी कीमत भी चुकानी पड़ती है। कीमत भी ऐसी कि शायद ही दोबारा पति ये गलती करे। जी हां, हम जिस जगह की बात कर रहे हैं वो एक देश है और वहां पत्नी का बर्थडे भूलना क्राइम है। कानून के मुताबिक इस अपराध के लिए पति को पांच साल तक की जेल भी हो सकती है। आइए जानते हैं कि किसी देश में ऐसा सख्त कानून लागू है।

आइये आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताते हैं जहां पत्नी का बर्थडे भूलना अपराध है. इस देश कानून के मुताबिक पत्नी का बर्थडे भूलने के अपराध में आरोपी पति को पांच साल तक की कैद भी हो सकती है.

हम बात कर रहे हैं खूबसूरती के लिए मशहूर समोआ देश की. यह देश खूबसूरत जरूर है लेकिन यहां का कानून सख्त है. सामोआ में अगर पति पहली बार पत्नी का बर्थडे भूलता है तो उसे थोड़ी राहत के साथ सिर्फ चेतावनी दी जाती है. लेकिन दूसरी बार ऐसा नहीं होता. गलती दोहराने पर पति दंड का भोगी बन जाता है. दूसरी बार बर्थडे भूलने पर पति के खिलाफ मुकदमा चलता है और उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर जेल की हवा तक काटनी पड़ सकती है. जेल वो भी पांच साल के लिए.

सामोआ में इस कानून को सख्ती से मनवाने के लिए विशेष टीम भी है. यह टीम निगरानी करती है कि इस कानून को सही तरीके से हर पति-पत्नी के जीवन में फॉलो किया जाए. इस विशेष टीम के अलावा पुलिस भी इस मसले को लेकर गंभीरता से पेश आती है. शिकायत मिलने पर पुलिस बिना किसी देरी के मामले में कार्रवाई करती है. इस कानून को लेकर महिलाओं को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कैंप लगाए जाते हैं और अभियान चलाए जाते हैं.

Back to top button