बिग ब्रेकिंग

जनसंपर्क विभाग का ऐसा पेशेवर अंदाज कि खुद राहुल गांधी भी हो गये कायल….. कार्यक्रम के मिनट टू मिनट कवरेज ने किया हर किसी को दंग…. खुद CPR और DPR की कार्यक्रम स्थल में हर जगह दिखी सक्रियता

 रायपुर 4 फरवरी 2022। राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा कल ऐतिहासिक रहा। इस दौरे को जनसंपर्क विभाग ने भी इस कदर अभूतपूर्व बनाया कि खुद राहुल भी उसके कायल हो गये। सत्ता और संगठन के लिहाज से राहुल गांधी के इस बेहद खास दौरे के दौरान छत्तीसगढ़ जनसंपर्क विभाग का कवरेज जबरदस्त रहा। शायद ही पहले कभी जनसंपर्क विभाग की ऐसी बिजली की रफ्तार किसी ने देखी थी। जनसंपर्क आयुक्त दीपांशु काबरा और जनसंपर्क संचालक सौमिल रंजन चौबे की अगुवाई वाली जनसंपर्क की टीम ने वाकई में कल करिश्मा कर दिया।

राहुल गांधी के आने से लेकर उनके एयरपोर्ट से विदाई तक पर जनसंपर्क विभाग की पल-पल की नजर थी। फिर चाहे वो राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ की सरजमीं पर कदम रखते ही पहली तस्वीर की बात हो या फिर बस पर चढ़कर कार्यक्रम स्थल की तरफ रवानगी की। पहली बार ऐसा लग रहा था मानों जनसंपर्क विभाग कोई सरकारी विभाग नहीं, बल्कि कोई पेशेवर संस्था हो। मिनटों में खबरें WhatsApp ग्रुपों में आ रही थी, तो उसी पल ट्वीटर और फेसबुक पर अपडेट हो रही थी।

मीडिया वाले को हर सेकंड का राहुल गांधी का अपडेट पहुंचाना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन जनसंपर्क विभाग ने कल रिकार्ड तोड़ दिया। जितनी ब्रेकिंग कवरेज कल मीडिया को दफ्तर में बैठे-बैठे मिल गयी, उतनी खबर तो ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकार भी ब्रेक नहीं करा पाये। कल पहली बार मीडिया संस्थानों को अपने पत्रकारों से अपडेट लेने के बजाय CMO के ट्वीटर से अपडेट लेना पड़ गया।

CMO के ट्वीटर पर पल-पल अपडेट हुई खबरें

CPR दीपांशु काबरा और DPR सौमिल चौबे यूं भी तकनीकी तौर पर दक्ष हैं। जनसंपर्क की कमान संभालते ही उन्होंने  ट्वीटर हैंडल और सोशल मीडिया पर सक्रियता काफी बढ़ायी। कैबिनेट ब्रीफिंग व गणतंत्र दिवास जैसे आयोजनों के दौरान CMO के ट्वीटर पर अपडेट के लिए मीडिया को आना पड़ा था। लेकिन कल तो जनसंपर्क ने वाकई में जान फूंक दी। कल राहुल गांधी की कवरेज के दौरान शायद ही कोई पहलू जनसंपर्क से छूटा होगा। ट्वीट पर फोटो और वीडियो के साथ ब्रेकिंग अपडेट ने कल सभी मीडिया संस्थानों के काम को बहुत आसान बना दिया।

राहुल गांधी की बस वाली तस्वीर, वीडियो और  राज्य सरकार की तारीफ

राहुल गांधी बस पर सवार होकर जैसे ही साइंस कालेज मैदान की तरफ बढ़े, कुछ ही मिनटों बाद ना सिर्फ राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेश की साथ बैठी तस्वीर ट्वीट हो गयी, बल्कि चमत्कारिक रूप से वीडियो भी DPR के WhatsApp ग्रुपों में आ गया। इतनी तेजी से वीडियो आज के पहले कभी नहीं मीडिया वालों को मिला। ये पहला वीडियो कई राष्ट्रीय मीडिया में भी चला, बल्कि INC ने भी उसी वीडियो का इस्तेमाल किया। ना सिर्फ वीडियो बल्कि गोबर से बिजली बनाने, गोधन न्याय योजना जैसे कामों पर राहुल गांधी का तारीफ का अपडेट भी मीडियो को उस वक्त ही मिल गया, जब राहुला गांधी बस से कार्यक्रम स्थल पहुंचे भी नहीं थे।

प्रदर्शनी वाले डोम पर खुद CPR और DPR थे तैनात

कहते हैं ना जब अफसर एक्टिव हों, तो कर्मचारी खुद ब खुद सक्रिय हो जाता है। वैसा ही नजारा कल देखने को मिला। खुद सीपीआर दीपांशु काबरा और डीपीआर सौमिल चौबे हर “डोम” में मौजूद थे। उन्हें भाग-दौड़ करते हुए हर डोम में पहले पहुंचते देख जिस किसी ने देखा वो दंग रह गया। शायद ही कभी कोई सीपीआर और डीपीआर इतना दौड़े हो। ना सिर्फ दौ़ड धूप कर सीपीआर व डीपीआर ने अपनी सक्रियता दिखायी,बल्कि उसी दौरान अधिकारियों को निर्देश और CMO के ट्वीटर का अपडेट व  अन्य मीडिया संस्थानों में प्रसारित हो रही खबरों पर भी नजर रखा।

खुद राहुल गांधी भी हुए मुरीद

जनसंपर्क विभाग के कल के कवरेज ने ना सिर्फ मीडिया को उनका मुरीद बनाया, बल्कि जाते-जाते राहुल गांधी भी जनसंपर्क विभाग के पावर स्पीड के कायल हो गये। दरअसल करीब साढ़े तीन घंटे राहुल गांधी ने रायपुर में वक्त बिताया, उस साढ़े तीन घंटे का जनसंपर्क विभाग ने ना सिर्फ पूरा कवरेज किया, बल्कि जाते-जाते एयरपोर्ट पर उनके दौरे का पूरा एलबम भी राहुल गांधी सौंपा। जैसे ही दौरे का पूरा एलबम राहुल गांधी ने देखा हैरानी से मुख्यमंत्री की तरफ देखते हुए, मुस्कुराते हुए, थैक्स कहा। शायद उन्हें ये थोड़ा भी अहसास नहीं होगा कि इतनी जल्दी उनके पूरे मिनट टू मिनट का कवरेज इस एलबम के जरिये उन्हें गिफ्ट किया जायेगा।

कल के कवरेज के बाद तो वाकई में ये कहना होगा, कि जनसंपर्क विभाग अब बदल गया है। अधिकारियों की पारखी नजर ने ये जान लिया है कि वाकई में मीडिया में कवरेज के लिए क्या चाहिये ?… कितनी रफ्तार से चाहिये और किसी तरह से चाहिये। उम्मीद है जनसंपर्क का ये बदला रूतबा इसी तरह अपनी अलग पहचान छोड़ेगा।

Back to top button