हेडलाइन

अनुपूरक बजट पारित: जानिये किन-किन मदों में खर्च होंगे 13487 करोड़ रुपये, वित्त मंत्री बोले, अपनी कमिटमेंट की तरफ लगातार बढ़ रहे हैं

रायपुर 6 फरवरी 2024। अनुपूरक बजट पारित: जानिये किन-किन मदों में खर्च होंगे 13487 करोड़ रुपये, वित्त मंत्री बोले, अपनी कमिटमेंट की तरफ लगातार बढ़ रहे हैं 13487 करोड़ का अनुपूरक बजट आज सदन में पारित हो गया। वित्त मंत्री के तौर पर ओपी चौधरी का ये पहले अनुपूरक बजट था। बजट पारित होने के बाद खुशी का इजहार करते हुए ओपी चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र की यही सबसे बड़ी ताकत है, कि छोटे से गांव से निकलकर आज मैं प्रदेश के सबसे बड़े पंचायत में सबसे बड़ी सदन में लोकतंत्र की इस मंदिर में पहुंचकर अपना पहला अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया। अनुपूरक बजट सर्वसम्मति से पारित हुआ। उन्होंने कहा कि ये अनुपूरक बजट का 2023 -24 के लिए है।

अनुपूरक बजट का साइज 13487 करोड़ का है। उन्होंने कहा कि इसमें सबसे बड़ा काम कृषक उन्नति योजना का होगा। किसानों के लिए इस अनुपूरक में 12000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। किसान भाइयों के हित के लिए ये बड़ा हितकारी कदम है। प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी महत्वाकांक्षी योजना “जनमन योजना” जिसके अंतर्गत हमारे विशेष रूप से पिछड़ी जनजाति के लोगों की कनेक्टिविटी के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के लिए 195 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।

वहीं आयुष्मान भारत, माता बहनों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए, सखी सेंटर के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण 500 वर्षों बाद रामलला टेंट से निकलकर मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हुई है। श्री राम छत्तीसगढ़ के भांजे हैं तो छत्तीसगढ़ के लोगों की भी चाहत है कि अयोध्या धाम का दर्शन करें। हमारी गारंटी के तहत भी यह वादा था, राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या धाम योजना लॉन्च करेंगे। तृतीय अनुपूरक में श्री रामलला दर्शन का प्रावधान भी किया गया है।

हम हमारी कमिटमेंट की ओर लगातार आगे बढ़ रहे हैं। सरकार गारंटी की सरकार है, सरकार लोगों के लिए पूर्णत समर्पित है। हमारी गारंटी को लगातार पूरा करने के लिए काम करते रहेंगे। वहीं विपक्ष के सदन बहिष्कार को लेकर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता के विषयों पर चर्चा को आधिकारिक स्थान मिलना चाहिए। विपक्ष के साथियों को यही कहना चाहूंगा कि चर्चा में अधिक से अधिक भाग ले। प्रश्नकाल के समय एक विषय उठा और चले गए। बाकी में वह नहीं रहे , विपक्ष की दृष्टि से लोकतंत्र की दृष्टि से छत्तीसगढ़ के जनता जनार्दन की दृष्टि से यह अत्यंत आवश्यक है विपक्ष के अधिका अधिक चर्चा में भाग ले।

कृषक उन्नति योजना में अधिक राशि के खर्च को लेकर उन्होंने कहा कि अभी अनुपूरक में 12000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। मुख्य बजट 9 तारीख को आ जाएगा, इसके बाद अन्य योजनाओं में क्या अपेक्स में पूंजीगत व्यय है, विभिन्न योजना है उसे पर समग्र आकलन आप कर सकते हैं। अभी तो वित्तीय औपचारिकता जो हमारे संवैधानिक कार्य है, उसके लिए अनुपूरक के रूप में लाया गया है। अप्रैल माह से मुख्य बजट में जो खर्च किए जाएंगे 9 तारीख को विस्तार से प्रस्तुत करेंगे।

Back to top button