शिक्षक/कर्मचारी

शिक्षकों के पेमेंट का फंस गया पेंच: हड़ताल अवधि के वेतन पर DEO ने साधी चुप्पी, जिलाध्यक्ष ने लिखा पत्र, पूछा, “सभी जिलों से वेतन हुआ जारी, तो जशपुर का क्या है दोष”

जशपुर 13 सितंबर 2023। हड़ताल पर गये जशपुर के सहायक शिक्षक परेशानी में फंस गये हैं। जशपुर के सैंकड़ों शिक्षकों के लिए तो  “ना माया मिली, ना राम” वाली हो गयी है। वेतन विसंगति पर शुरू की गयी हड़ताल शून्य पर खत्म करनी पड़ी, उपर पर त्योहारी सीजन में अब पेमेंट पर पंगा हो गया है। हड़ताल अवधि 12 दिन के पेमेंट को विभाग ने नो वर्क नो पे करार दिया है।

हैरानी की बात ये है अधिकांश जिलों में पेमेंट का आदेश हो गया है, लेकिन जशपुर जिला में वेतन को लेकर अधिकारियों ने पूरी तरह से ना कर दिया है।  ऐसे तो हर हड़ताल का अंजाम कुछ ऐसा ही होता है, जब हड़ताल पर गये कर्मचारियों को हड़ताल अवधि का वेतन बाद में ही जारी होता है। जिसके लिए विभाग की तरफ से अलग से निर्देश जारी किया जाता है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि तो फिर आखिर किस आदेश के तहत अन्य जिलों में वेतन जारी कर दिया गया।

अगर, अन्य जिलों में वेतन का आदेश जारी कर दिया गया, तो फिर जशपुर में रोककर क्यों रखा गया है। इधर इस मामले में सहायक शिक्षक /समग्र शिक्षक फेडरेशन जिला जशपुर के जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता ने सरगुजा जेडी को पत्र लिखकर वेतन जारी करने का अनुरोध किया है। हालांकि इससे पहले अजय गुप्ता ने डीईओ से भी अनुरोध किया था, लेकिन अधिकारियों की तरफ से ये कह दिया गया कि 10 अगस्त से 21 अगस्त तक हड़ताल अवधि के वेतन को लेकर उच्चाधिकारियों से कोई निर्देश नहीं है, लिहाजा वेतन हड़ताल अवधि का तैयार नहीं किया जा रहा है।

जिलाध्यक्ष अजय गुप्ता ने जेडी को लिखा है पत्र

छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक /समग्र शिक्षक फेडरेशन जिला जशपुर आपसे विनम्र आग्रह करता है कि जिला जशपुर अंतर्गत समस्त शिक्षक जो 10 अगस्त 2023 से 21 अगस्त 2023 तक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर थे उनके हड़ताल अवधि के वेतन भुगतान के संबंध में अभी तक राज्य शासन स्तर से कोई भी दिशा निर्देश जारी नहीं हुआ है , और जशपुर डीईओ के द्वारा समस्त बीईओ को आदेश जारी कर दिया गया हड़ताल अवधि को छोड़कर वेतन भुगतान।इसलिए समस्त शिक्षकों का वेतन भुगतान सभी बीईओ के द्वारा हड़ताल अवधि 12 दिवश का वेतन छोड़कर 19 दिन कार्य अवधि का वेतन भुगतान कर दिया गया है।जब कि वर्तमान में राज्य के अन्य लगभग 30 जिला में पूरा माह का वेतन भुगतान कर दिया गया है।जैसे ही कोई स्पष्ट दिशा निर्देश जारी होता है तो सभी शिक्षक अपना अपना अर्जित अवकाश की फॉर्म प्रविष्ट कर देंगे । चूंकि हमारा प्रमुख पर्व तीज पर्व भी नजदीक है इसलिए हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान हेतु डीईओ जशपुर को निर्देशित करने की कृपा करें।   अतः श्रीमान जी से पुनः आग्रह है इस  निवेदन को स्वीकार करते हुए अन्य जिले के भांति जशपुर जिले में भी हड़ताल अवधि वेतन भुगतान आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करें।

Back to top button