बिग ब्रेकिंग

Go First की फ्लाइट से टकराया पक्षी,…….अहमदाबाद से चंडीगढ़ जा रही थी फ्लाइट…बड़ा हादसा होने से टला… बाल बाल बचे सभी यात्री ……

अहमदाबाद 04 अगस्त 2022 : अहमदाबाद से चंडीगढ़ जा रही फ्लाइट G8911 से पक्षी टकरा गया। इसके बाद फ्लाइट को डायवर्ट किया गया।
नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation, DGCA) ने बताया है कि गो फर्स्ट एयरलाइन की फ्लाइट संख्या G8911 को जो गुरुवार (चार अगस्त) के दिन अहमदाबाद से चंडीगढ़ जा रही थी उसे बर्ड हिट (पक्षी से टकराने) की घटना के बाद डायवर्ट करते हुए वापस अहमदाबाद भेज दिया गया है। डीजीसीए ने कहा है कि मामले की जांच जारी है।

इससे पहले जून में भी पटना से दिल्ली और दिल्ली से गुवाहाटी जा रहे विमान विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करवाई गई थी। इन दोनों विमानों में पक्षी के टकराने से तकनीकी समस्या आ गई थी। उड़ान के कुछ देर बाद ही विमानों को लैंड कराना पड़ा। एक विमान के इंजन में तो आग भी लग गई थी।

पहली घटना पटना से दिल्ली जा रहे विमान में हुई थी। ये स्पाइसजेट का विमान था, दोपहर में इसने पटना से उड़ान भरी और कुछ ही देर बाद ही पक्षी के टकराने की वजह से इंजन में आग लग गई थी। इसके बाद विमान को पटना एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी।विमान में 185 यात्री सवार थे। गनीमत रही कि किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ। दूसरी घटना दिल्ली से गुवाहाटी जा रहे विमान में हुई। ये इंडिंगो की फ्लाइट थी। ये फ्लाइट 1600 फीट की ऊंचाई पर था, तभी इसके इंजन से एक पक्षी टकरा गया। इसके बाद विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर वापस लैंड कराया गया।

पक्षी के टकराने की घटनाएं आमतौर पर तब होती है जब विमान कम ऊंचाई पर उड़ता हो। लैंडिंग और टेकऑफ के समय ये घटनाएं ज्यादा सामने आतीं हैं। आमतौर पर पक्षी के टकराने की ज्यादातर घटनाएं खतरनाक नहीं होतीं हैं, लेकिन कई बार पक्षी के टकराने से स्थिति बिगड़ जाती है और विमान को तुरंत लैंड कराने की जरूरत पड़ जाती है।

इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के एक सर्वे के मुताबिक, हर दिन विमान से पक्षियों के टकराने की औसतन 34 घटनाएं सामने आतीं हैं। इससे सालाना 1 अरब डॉलर (करीब 7,800 करोड़ रुपये) का नुकसान होता है। इस सर्वे में ये भी सामने आया था कि लगभग 92 फीसदी घटनाओं में कोई नुकसान नहीं होता है।

Back to top button