बिग ब्रेकिंगशिक्षक/कर्मचारी

वार्ता टूटने के तुरंत बाद फेडरेशन की आपात बैठक….. “सरकार के प्रस्ताव पर फेडरेशन तैयार कर रहा है सुलह का फार्मूला”…..”नये पे समीकरण पर भी चल रहा है विचार, अफसरों को सौंपेंगे ड्राफ्ट”

रायपुर 25 दिसंबर 2021। .... तो क्या सुलह का रास्ता हो रहा है तैयार ?….क्या सरकार फेडरेशन की मांगों पर प्लान B की कर चुकी है प्लानिंग ?….क्या फेडरेशन भी सरकार के प्रस्ताव पर दो कदम आगे बढ़ने को है तैयार ?…. ये सवाल इसलिए हैं क्योंकि सहायक शिक्षक फेडरेशन दूसरे की वार्ता विफल होने पर भी निराश नहीं है। खुद मनीष मिश्रा ने वार्ता से लौटकर कहा था कि कुछ अच्छे संकेत सरकार की तरफ से मिले हैं। हालांकि वो संकेत क्या है और क्या वो संकेत फेडरेशन को मंजूर होंगे ? इस पर अभी तक फेडरेशन ने पत्ते नहीं खोले हैं।

दूसरी बात ये है कि वार्ता के बाद फेडरेशन ने तुरंत आपात बैठक प्रांतीय पदाधिकारियों की बुलायी थी। बैठक में ना सिर्फ सरकार के प्रस्तावों की समीक्षा की गयी, बल्कि सुलह का फार्मूला भी तैयारी किया गया है। माना जा रहा है कि प्रांतीय बैठक में हुई चर्चा के बाद फेडरेशन अपने तरफ से एक ड्राफ्ट प्रमुख सचिव को भेजेगा, जिसमें वेतन विसंगति की मांग को किस तरह से पूरा किया जा सकता है, उसका पूरा फार्मूला होगा।

हालांकि अभी तक तो 4200 के ग्रेड पे की ही बात की जा रही है, लेकिन कल ही वार्ता के बाद चर्चा ये भी है कि फेडरेशन भी कुछ चीजों पर सरकार के प्रस्ताव पर सहमत हो सकता है। हालांकि फार्मूला के बारे में अभी तक की स्थिति साफ नहीं है।

दरअसल सहायक शिक्षकों को जल्द ही अपना हड़ताल अब खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ना होगा। अगर हड़ताल खत्म नहीं भी हुई तो कम से कम भीड़ ही रायपुर में रखनी होगी। आज सरकार की तरफ से जिस तरह से कोरोना के मद्देनजर भीड़ को नियंत्रित करने के निर्देश दिये गये हैं, उसके बाद से साफ है कि कुछ दिन में धरनास्थल पर हड़ताली शिक्षकों को भी भीड़ के मद्देनजर नोटिस मिल सकता है।

Back to top button