बिग ब्रेकिंग

कोरोना की चौथी लहर ने दी दस्तक….WHO ने…पेट से जुड़े लक्षण ज्यादा होने की जताई चिंता….

नई दिल्ली 2 मार्च 2022।कोरोना वायरस का कहर है कि खत्म होने का नाम नहीं ले रहे है। किसी न किसी नए वेरिएंट के साथ हमला कर रहा है। एशिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर (Covid 4th wave) ने दस्तक दे दी है। सबसे ज्यादा बुरे हालत साउथ कोरिया के बने हुए हैं, जहां हर दिन करीब 5 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में सतर्कता बरतने की बेहद जरूरत है। इस बार सबसे ज्यादा तबाही ओमीक्रोन का सबवेरिएंट बीए.2 (Omicron BA2.) मचा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization – WHO) के मुताबिक, इस वेरिएंट के लक्षण काफी हल्के हैं। लेकिन इसे मामूली नहीं समझा जा सकता है। जितनी तेजी से कोरोना के नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से इनके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में आम लोगों को BA.2 से जुड़े सभी लक्षणों के मामले में जानना बेहद जरूरी है।

पुराने लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, जुकाम, बुखार, शरीर के तापमान में उतार चढ़ाव आदि शामिल थे। लेकिन इस बार एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार मरीजों में पेट से जुड़े लक्षण ज्यादा देखे जा रहे हैं। हालांकि कोरोना हर किसी को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है। एक मीडिया रिपोर्ट में कैलिफोर्निया सेंटर फॉर फंक्शनल मेडिसिन के फाउंडर और अध्यक्ष डॉ सुंज्या श्वेग ने बताया है कि कोरोना के लक्षण और उनके होने का क्रम एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में काफी अलग होता है। एक स्टडी में कहा गया है कि कोरोना वायरस के सबसे पहले आम लक्षण बुखार और थकान हैं। हालांकि ओमीक्रोन वेरिएंट के मामले में बहुत से लोग पहले लक्षणों में गले में खराश का अनुभव करते हैं।

Back to top button