युक्तियुक्तकरण को लेकर 13 अगस्त को बैठक, प्राचार्य, प्रधान पाठक व संकुल समन्वयक होंगे शामिल, इस शेड्यूल पर प्रक्रिया होगी पूरी

रायपुर 10 अगस्त 2024। युक्तियुक्तकरण का दिशा निर्देश जारी होते ही विभागीय प्रक्रिया शुरू हो गयी है। शिक्षा विभाग के निर्देश के बाद अब जिला स्तर पर शिक्षकों और स्कूलों के युक्तियुक्तिकरण की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। दरअसल शिक्षकों और स्कूलों के युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया विकासखंड स्तर से शुरू होनी है, लिहाजा अब बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है। जिलावार इस संबंध में दिशा निर्देश जारी होना शुरू हो गया है। महासमुंद जिले के एक आदेश सामने आया है, जिसमें बीईओ बसन की तरफ से सभी प्राचार्यों, प्रधान पाठकों व संकुल समन्वयकों की बैठक बुलायी गयी है। 13 अगस्त को ये बैठक होगी।

बैठक में स्वीकृत पद, पदस्थ शिक्षक और बच्चों की संख्या के बारे में चर्चा कर अतिशेष शिक्षकों और स्कूलों व शिक्षकों के मर्जर पर निर्णय लिया जायेगा। 20 अगस्त से शालाओं के युक्तियुक्तकरण शुरू होगा, इससे पहले विभागीय स्तर पर तैयारियां पूरी करनी होगी। 16 सितंबर तक राज्य सरकार की तरफ से युक्तियुक्तकरण शालाओं का आदेश जारी हो जायेगा। उससे पहले शालाओं के युक्तियुक्तकरण के लिए विकासखंड स्तरीय समिति की तरफ से शालाओं का चिन्हांकन 20 अगस्त तक पूरा कर लिया जायेगा।

वहीं विकासखंड स्तरीय समिति की तरफ से युक्तियुक्तकृत शालाओं की सूची का जिलास्तरीय समिति को प्रेषण 30 अगस्तक तक, जिला स्तरीय समिति की तरफ से डीपीआई को युक्तियुक्तकरण शालाओं की सूची 4 सितंबर तक , डीपीआई की तरफ से सूची का परीक्षण कर सरकार को सूची 9 सितंबर तक प्रेषित होगी, वहीं 16 सितंबर को शासन की तरफ से युक्तियुक्तकृत शालाओं को आदेश जारी कर दिया जायेगा।

लेके रहिबो...लेके रहिबो...27 सितंबर को हड़ताल की जबरदस्त तैयारी, फेडरेशन चीफ कमल वर्मा ने थामी कमान, संभागस्तर पर समीक्षा की, बोले, लाखों कर्मचारी होंगे हड़ताल में शामिल

वहीं शिक्षकों के युक्तियुक्त करण के तहत अतिशेष शिक्षकों का विकासखंड स्तरीय समिति द्वारा चिन्हांकन 4 सितंबर तक होगा, वहीं अतिशेष शिक्षकों व रिक्त पदों की सूची जिलास्तरीय समिति को 10 सितंबर तक भेजे जायेंगे। विकासखंड स्तरीय समिति से प्राप्त अतिशेष शिक्षकों का परीक्षण 20 से 25 सितंबर तक पूरा होगा। वहीं जिलास्तरीय समिति की तरफ से पदस्थापना उपरांत प्रेषित अतिरक्त अतिशेष शिक्षकों का जेडी की तरफ से पदस्थापना आदेश 7 अक्टूबर तक जारी होगा। वहीं जेडी के पोस्टिंग आदेश के बाद शेष व्याख्याता का डीपीआई की तरफ से पदस्थापना आदेश जारी किया जायेगा।

NW News