हेडलाइन

भारत जोड़ो यात्रा में फिल्म KGF का गाना बजाना पड़ा कांग्रेस को महंगा…कोर्ट ने दिया ट्विटर हैंडल को ब्लॉक करने का आदेश

बेंगलुरु 7 नवंबर 2022 बेंगलुरु की एक वाणिज्यिक अदालत ने ट्विटर को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और उसके जन आंदोलन ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के ट्विटर हैंडल को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने का निर्देश दिया। कोर्ट की तरफ से ये आदेश एमआरटी म्यूजिक (वादी) द्वारा किए गए कॉपीराइट उल्लंघन के मुकदमे के बाद आया।

असल मे कांग्रेस के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत शिकायत दर्ज हुई थी। KGF के मेकर्स ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए जो मार्केटिंग वीडियो तैयार किए हैं, उसमें उनकी फिल्म के गानों का इस्तेमाल हुआ।

बंगलुरू की एक कमर्शियल कोर्ट ने सोमवार को निर्देश दिया कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और उसके आंदोलन भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल को अस्थाई रूप से ब्लॉक किया जाए। कोर्ट ने फैसला सुनाया कि अगर साउंड रिकॉर्ड्स के अवैध इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया गया तो इससे म्यूजिक लेबल को नुकसान होगा और बड़े पैमाने पर पाइरेसी को बढ़ावा मिलेगा। 

कोर्ट ने आगे कहा, ‘शिकायतकर्ता ने विशेष रूप से सीडी पेश की और अवैध रूप से इस्तेमाल किए गए गानों के संस्करण के साथ मूल गाने को दिखाया। कोर्ट के समक्ष प्रथम दृष्टया यह स्थापित होता है कि अगर इसे बढ़ावा दिया जाता है तो वादी को सिनेमैटोग्राफी, फिल्मों, गीतों, संगीत एल्बम को प्राप्त करने के लिए बिजनेस में नुकसान होगा। साथ ही आगे भी पाइरेसी को प्रोत्साहन मिलेगा।‘

क्या है पूरा मामला: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कन्नड़ फिल्म ‘केजीएफ 2’ के संगीत का कथित तौर पर अनधिकृत उपयोग करने को लेकर राहुल गांधी समेत पार्टी के 3 नेताओं के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था। ‘कॉपीराइट अधिनियम’ और सूचना प्रौद्योगिकी कानून और भारतीय दंड संहिता के तहत जयराम रमेश, सुप्रिया और राहुल गांधी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। ‘एमआरटी म्यूजिक’ का प्रबंधन करने वाले एम नवीन कुमार ने ‘केजीएफ-2’ के संगीत का अनधिकृत उपयोग किये जाने का लेकर पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई गई थी। 
शिकायतकर्ता का आरोप था कि जयराम रमेश ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यात्रा के दो वीडियो पोस्ट किए, जिनमें ‘केजीएफ-2’ के दो लोकप्रिय गानों का इस्तेमाल बिना इजाजत के किया गया। कुमार ने आरोप लगाया कि ये वीडियो शिकायतकर्ता के स्वामित्व वाले लोकप्रिय ध्वनि रिकॉर्डिंग का इस्तेमाल कर बनाए गए हैं। वह ध्वनि रिकॉर्डिंग ‘केजीएफ-2’ के हिंदी संस्करण का हिस्सा है।

Back to top button