ब्यूरोक्रेट्स

IPS पति-पत्नी साथ-साथ बने DIG…..दोनों की लव स्टोरी है बहुत मजेदार… पत्रकारिता से शुरू हुआ करियर IPS की मंजिल पर हुआ खत्म

जयपुर 14 जनवरी 2022। IPS प्रीति चंद्रा और IPS डा विकास पाठक एक साथ DIG प्रमोट हुए हैं। राजस्थान कैडर के दोनों IPS अफसर की पहचान बेस्ट ब्यूरोक्रेट कपल में होता है। आईपीएस प्रीति चंद्रा ने पत्रकारिता से IPS बनने का सफर तय किया। ट्रेनिंग में दोनों को प्यार और हैदराबाद की ट्रेनिंग में सगाई हुई.

आपको बता दें कि प्रीति चंद्रा राजस्थान के सीकर और विकास पाठक यूपी के रहने वाले हैं। दोनों ने मसूरी में ट्रेनिंग ली जहां उन्हें प्यार हो गया जिसके बाद हैदराबाद की ट्रेनिंग में उन दोनों ने सगाई कर ली. वहीं साल 2010 में दोनों परिणय सूत्र में बंध गए.राजस्थान के सीकर जिले के गांव कुंदन में 1979 में प्रीति का और उत्तर प्रदेश के बस्ती में 1981 में विकास पाठक का जन्म हुआ. प्रीति चंद्रा ने एमए और एमफिल तथा विकास पाठक ने एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. आईपीएस प्रीति चंद्रा की दसवीं तक की शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल से हुई. जयपुर के महारानी कॉलेज से उन्होंने एमए किया. फिर बीएड की डिग्री भी ली और जयपुर से पत्रकारिता शुरू की.

प्रीति चंद्रा साल 2008 में पत्रकारिता के दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और बिना किसी कोचिंग के उन्होंने पहले ही प्रयास में 255 वी रैंक हासिल कर ली. जबकि इधर यूपी में डॉक्टर विकास पाठक ने भी यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर ली. जिसके बाद दोनों ही मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी ट्रेनिंग के लिए पहुंचे. जहां प्रीति की मुलाकात विकास पाठक से हुई. इस दौरान दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई फिर धीरे-धीरे नजदीकियां बढ़ गई.

जानकारी के मुताबिक मसूरी के बाद वे दोनों हैदराबाद चले गए. जहां हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान प्रीति चंद्रा और विकास पाठक ने एक दूसरे से सगाई कर ली. इस बीच दोनों के परिवार ने भी आपस में मुलाकात की और इनका रिश्ता तय कर दिया. फिर साल 2010 में वे दोनों पति-पत्नी बन गए. उन दोनों की शादी जयपुर में हुई. अब वे दोनों ही एक साथ है डीआईजी बन गए हैं.

Back to top button