ब्यूरोक्रेट्स

CG NEWS : कलेक्टर की दो टूक – कागजों पर नही जमीन पर दिखना चाहिए काम, समाधान शिविर में समस्याओं का तत्काल निराकरण का दिया सख्त निर्देश

रायगढ़ 28 अक्टूबर 2022। शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन और हर एक जरूरतमंद की समस्याओं के त्वरित निराकरण को लेकर कलेक्टर रानू साहू एक्शन में हैं। कलेक्टर ने साफ कर दिया हैं कि काम जमीनी स्तर पर दिखना चाहिए, कागजों पर काम दिखाकर आकड़ो की बाजीगिरी नही चलेगी। उन्होनें सरकार तुंहर द्वारा कार्यक्रम के जरिये हर एक जरूरत मंद व्यक्ति की समस्याओं का त्वरित निराकरण का निर्देश दिया गया हैं।

गौतरलब हैं कि रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू क्षेत्र के विकास और शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए जमीनी स्तर पर कई कार्यक्रम चला रही हैं। इसी कड़ी में कलेक्टर ने सरकार तुंहर द्वारा कार्यक्रम की शुरूवात की जा रही हैं। इस कार्यक्रम के जरिये रायगढ़ के सभी विकासखंडो में वृहद समाधान शिविर का आयोजन किया जायेगा। जिसमें सभी विभागों के अफसर मौजूद रहेगें। आगामी माह से शुरू होने वाले सरकार तुंहर द्वार कार्यक्रम 9 नवंबर को पुसौर ब्लॉक के ग्राम सूपा में आयोजित करने का फैसला लिया गया हैं। कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि शिविर स्थल पर ही हितग्राहियों को उनसे जुड़े प्रमाण पत्र, दस्तावेज, सेवा प्रदान कर उनकी समस्याओं का फैसला ऑन द स्पॉट के तर्ज पर निराकरण किया जाना हैं।

कलेक्टर साहू ने विभागीय अधिकारियों को पुसौर ब्लाक के ग्राम-सूपा में 9 नवम्बर को होने वाले समाधान शिविर से पहले ही ग्राम पंचायतों में विभागवार डोर टू डोर सर्वे करके हितग्राहियों के आवेदन व उनका समाधान व निराकरण शिविर से पूर्व करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को वृहद समाधान शिविर की तिथि एवं स्थल के संबंध में दीवाल लेखन कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि जनसामान्य के बीच इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो और वे इसका लाभ उठा सके। कलेक्टर ने साफ किया कि शिविर में ज्यादा मामले राजस्व से जुड़े होते है। इसलिए सभी राजस्व अधिकारी फौती नामांतरण, आपसी बंटवारा, सीमांकन, किसान किताब प्रदाय जैसे कार्यो के लिए पहले से ही अलर्ट रहेंगें।

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी ब्लॅक के एसडीएम को पटवारियों के फील्ड में रहना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया हैं, ताकि जनसामान्य के प्रकरणों का त्वरित निराकरण हो सके। कलेक्टर रानू साहू ने बैठक में अफसरों कों साफ कर दिया कि काम कागजों पर नहीं बल्कि फील्ड में दिखना चाहिए। इसके साथ ही हाल ही में रागगढ़ में लगे मेगा हेल्थ कैम्प की भी जानकारी कलेक्टर साहू ने अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने स्वास्थ्य शिविर के संबंध में स्पेशलिस्ट डाक्टरों, सरपंच और जनसामान्य से फीड बैक लेने का निर्देश अधिकारियों को दिया हैं। जिससे शिविर को और बेहतर किया जा सके। उन्होंने सीएमएचओ से कहा की स्वास्थ्य शिविर में मेडिकल बोर्ड उपस्थित रहे जिनके माध्यम से दिव्यांगों का चेकअप कर उन्हे दिव्यांगता सर्टिफिकेट प्रदान किया जा सके।

इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य शिविर से रेफर मरीजों की जानकारी लेते हुए उन मरीजों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर रानू साहू ने बोल और सुन नही सकने वाले छोटे बच्चों को चिन्हांकित करने के निर्देश दिए हैं। ताकि ऐसे चिन्हांकित बच्चों के बेतहर उपचार कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। इस दौरान उन्होंने समाज कल्याण को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य शिविर में दिव्यांगो को पेंशन, सहायक उपकरण प्रदाय किया जाए। उन्होंने महिला बाल विकास के कार्यों के अद्यतन प्रगति की समीक्षा करते हुए बाल संदर्भ शिविर की जानकारी ली एवं एनआरसी में शत-प्रतिशत भर्ती के निर्देश दिए।

Back to top button