शरीर में आ गई है थायराइड से सूजन ….ऐसे करे दूर ,एक्सपर्ट से जाने

खानपान की अनहेल्दी आदतों के कारण लोगों में थायराइड की समस्या बढ़ रही हैं. इससे जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है. आपको बता दें कि थायराइड गर्दन के पास मौजूद ग्रंथि होती है. यही ग्रंथि हमारे शरीर में मौजूद थायराइड हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने का काम करती है. बता दें कि थायराइड को सिर्फ कंट्रोल में रखा जा सकता है.

अगर आपकी डाइट खराब या आप खान-पान में किसी तरह की लापरवाही बरतते हैं, तो इससे थायराइड की समस्या और ज्यादा गंभीर हो सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाली कहती हैं किऐसी कई सारी चीजें हैं- जिन्हें खाने से थायराइड को कंट्रोल में किया जा सकता है. इन्हें खाने सूजन से समस्या से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में…

ड्रैगन फ्रूट

थायराइड के चलते सूजन हो गई है तो ड्रैगन फ्रूट को खाएं. इसमें भरपूर मात्रा में आयोडीन पाया जाता है. ये थायराइड फंक्शन के लिए जरूरी है. इन्हें खाने से हमारे शरीर में ब्लड फ्लो भी ठीक होता है. ऐसे में आप ड्रैगन फ्रूट को डाइट में शामिल करें.

हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में इसका काफी महत्व माना गया है. इसे खाने से थायराइड के कारण हुई शरीर में सूजन कम होती है. आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं.

अनानास

अनानास में विटामिन सी के साथ-साछ एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये थायराइड ग्लैंड के फंक्शन को बैलेंस रखने में मदद करते हैं. अनानास यानी पाइन एप्पल में मैग्नीज भी होता है, जो शरीर में कैल्शियम अब्जॉर्ब करने में मदद करता है. सूजन कम करने के लिए इसे खा सकते हैं.

बार में मारपीट: महापौर का भतीजा शोएब ढेबर गिरफ्तार, जूक बार में की थी युवक की पिटाई

एवोकाडो

एवोकाडो काफी महंगा फल है लेकिन थायराइड में काफी फायदेमंद है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स, हेल्दी फैट्स, पोटेशियम और फाइबर भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. इससे न सिर्फ थायराइड कंट्रोल में रहता है बल्कि ब्लड शुगर में स्थिर रहता है. बहरहाल, आप इन चीजों को डाइट में शामिल करके थायराइड की सूजन को कम कर सकते हैं.

NW News