बिग ब्रेकिंग

सर्दियों में Chhattisgarh का यह हिल स्टेशन है , वेकेशन के लिए बेस्ट….

रायपुर 27 नवंबर 2023 दिसंबर जनवरी का महीना ऐसा होता है जब ठंड चरम पर होती है. इस समय मोटे स्वेटर जैकेट से शरीर ढ़का होता है. रजाई से निकलने का मन नहीं करता इस मौसम में, बावजूद इसके घूमने के शौकीन नई-नई जगह एक्सप्लोर करने से पीछे नहीं हटते. ऐसे घूमने के जुनूनी लोगों के लिए हम दिसंबर महीने की एक ऐसी डेस्टिनेशन बताने वाले हैं जहां आप सर्दियों की छुट्टियां मना सकते हैं. यह ऐसी जगह जहां आपको बार-बार जाने का मन करेगा. हम आपको छत्तीसगढ़ के बेस्ट हिल स्टेशन के बारे में बताने वाले हैं जिसे इस राज्य का स्वर्ग कहते हैं. चिरमिरी हिल स्टेशन छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में स्थित है.चिरमिरी भारत की उन जगहों में से हैं जो प्राकृतिक रूप से समृद्ध है फिर चाहे वो दूर तक बिखरी हरियाली हो या अनगिनत झरनों का सुख.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ का यह खूबसूरत हिल स्टेशन समुद्र तल से 579 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है घुमने के शौकीनों के लिए. आपको बता दें कि चिरमिरी घने जंगलों और तमाम तरह के वन्य जीवों का घर भी है. यही कारण है कि इस हिल स्टेशन को छत्तीसगढ़ का स्वर्ग कहा जाता है. आपको बता दें कि प्राकृतिक रूप से समृद्ध इस जगह में कोयले की कई खदाने पाई जाती हैं. चिरमिरी छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है.

आपको अध्यात्म में रुचि है तो फिर आप मंदिर से शुरूआत कर सकते हैं. आप जगन्नाथ मंदिर, गुफा मंदिर और रतनपुर का महामाया मंदिर में दर्शन करके देवी देवताओं का आशीर्वाद ले सकते हैं. यहां पर आपको मन मोह लेने वाले नजारे देखने को मिलेंगे. शोर शराबे से दूर आपको सुकून और चैन चाहिए तो चिरमिरी में आप गांवों की सैर कर सकते हैं. चिरमिरी के इर्द-गिर्द ऐसे कई गांव हैं, जहां आप आराम से घूम सकते हैं. इन जगहों पर गांव के जीवन और प्राकृतिक सौंदर्य का पूरा मजा ले सकते हैं. आपको इन गांवों में होम स्टे का भी इंतजाम मिल जाएंगे. ऐसे में आपको यहां के कल्चर के बारे में जानने का मौका मिलेगा. इसके बाद आप यहां के झरनों का आनंद उठा सकते हैं.

यहां पर आपको कई सारे झरने को देखने को मिलेंगे. अमृत धारा, अकुरी नाला, रमाधा जैसे झरने आप देख सकते हैं. यहां पर झमझमाते गिरते पानी को देखकर मन खुश हो जाएगा. आपको यहां पर एडवेंचर का भी पूरा मौका मिलेगा.

कैसे पहुंचे चिरमिरी
अगर आप हवाई यात्रा से चिरमिरी पहुंचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले रायपुर के स्वामी विवेकानंद अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आना होगा. यहां से चिरमिरी लगभग 318 किलोमीटर दूर है जिसको तय करने में आपको 7 से 8 घंटे लगेगा. आप एयरपोर्ट से टैक्सी या फिर बस ले सकते हैं चिरमिरी पहुंचने के लिए.

ट्रेन से – रेल से यहां तक पहुंचना चाहते हैं तो फिर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर रेलवे स्टेशन आना होगा. यहां से चिरमिरी लगभग 99 किमी. की दूरी पर है. आपको बता दें कि अम्बिकापुर आने के लिए आपको देश के सभी हिस्सों से ट्रेन मिल जाएगी.

बाई रोड- वहीं आप बस से भी इस जगह पहुंच सकते हैं. यहां के लिए छत्तीसगढ़ राज्य की तरफ से बस चलाई जाती हैं जो आपको इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर आसानी से पहुंचा देगी.

Back to top button