बिग ब्रेकिंग

ये राज्य शहरों में भी देगी 100 दिन रोजगार की गारंटी, 9 सितंबर से शुरुआत हो रही है यह योजना…

राजस्थान 07 सितम्बर 2022 : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत देशभर के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को साल में कम से कम 100 रोजगार की गारंटी मिलती है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की आमदनी बढ़ने के साथ ही वहां विकास कार्य भी तेजी सो होते हैं। अब राजस्थान सरकार ने अपने शहरी इलाकों में भी 100 दिन का रोजगारी गारंटी कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है।

राजस्थान सरकार की शहरी क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध करवाने वाली इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत आगामी 9 सितंबर को की जायेगी। 800 करोड़ रुपये के बजट वाली इस योजना में अब तक 2 लाख से अधिक जॉब कार्ड जारी किए जा चुके हैं। देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के लिए यूपीए सरकार के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार योजना यानि मनरेगा को शुरू किया गया था। उसी तर्ज पर राजस्थान में गहलोत सरकार शहरी क्षेत्रों में भी रोजगार गारंटी योजना शुरू करने जा रही है।

इस योजना को पिछले बजट में घोषित किया गया था. इसमें कुल पंजीकृत सदस्यों की कुल संख्या 3 लाख 18 हजार से अधिक है। जयपुर हैरिटेज नगर निगम में 3765 और ग्रेटर नगर निगम में 1451 जॉब कार्ड तैयार किए गए हैं। सभी निकायों में 9 हजार 500 से ज्यादा कार्य चिन्हित किए गए हैं। सभी नगरीय निकायों में इसके लिये बजट का आवंटन किया गया है। चिन्हित किए गए काम-काज की राशि करीब 658 करोड़ रुपये है। लगभग 6 हजार कार्यों के लिए प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं।

योजना के तहत शहरी क्षेत्र के बेरोजगार व्यक्तियों को आजीविका अर्जन के लिए सालाना 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 800 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। इसके क्रियान्वयन का जिम्मा स्थानीय निकायों को दिया गया है। योजना में जॉब कार्डधारी परिवार के 18 से 60 वर्ष की आयु के सभी सदस्य पात्र होंगे। बशर्तें उनका रजिस्ट्रेशन जनआधार कार्ड में होना चाहिये। आवेदन के बाद 15 दिन में रोजगार उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है।

Back to top button