बिग ब्रेकिंग

3200 अरब रूपये Twitter बिका : एलन मस्क ने 43 अरब डालर में ट्विटर को किया अपने नाम…. जानिये ट्विटर के बिकने की पूरी कहानी

नयी दिल्ली 26 अप्रैल 2022। Elon Musk ने Twitter को खरीद लिया है। मस्क ने 44 बिलियन डालर में ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया है। ट्विटर के बोर्ड ने एक मिलकर एलान मस्क के आफर को एक्सेप्ट किया और डील फाइनल हो गयी। ये पूरी डील इसी साल पूरी कर ली जायेगी। दरअसल एलॉन मस्क का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट करना होगा और इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है.

पिछले कुछ दिनों से लगातार एलॉन मस्क के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी. Twitter में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के कुछ ही दिनों बाद एलॉन मस्क ने कहा कि फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा. इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे, इसलिए उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऑफ़र दिया.

दिलचस्प ये है कि कुछ ही समय पहले Elon Musk ने Twitter की 9% हिस्सेदारी ख़रीदी थी, लेकिन अब Elon Musk के पास Twitter Inc का 100% स्टेक होगा.  आपको बता दें कि उन्होंने ट्विटर 54.20 डॉलर्स प्रति शेयर की दर से कंपनी ख़रीदी है.

43.46 अरब अमेरिकी डॉलर में हुई डील
बता दें कि इस संबंध में रविवार सुबह भी बोर्ड मीटिंग हुई थी, जिसमें 11 सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया था। इस बीच एलन मस्क ने एक ट्वीट करके कहा था, ‘मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब होता है।’ बता दें कि मस्क ने 54.20 डालर प्रति शेयर के भाव पर 4,300 करोड़ डालर (वर्तमान भाव पर 3.22 लाख करोड़ रुपये) की कीमत लगाई थी और नकद भुगतान की पेशकश की थी। उन्होंने कहा था कि ट्विटर में जिस तरह के प्रभावी परिवर्तनों की जरूरत है, उसके लिए पहले उसका निजी हाथों में जाना जरूरी है। सोमवार को न्यूयार्क स्टाक एक्सचेंज में प्री-मार्केट ट्रेडिंग में ट्विटर का शेयर 4.5 फीसद ऊपर 51.15 डालर पर था। बता दें कि जब मस्क ने ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी तो बड़ा सवाल यह उठा था कि क्या उनके पास इसके लिए फंड है। इसके बाद इस तरह की खबरें सामने आई कि कई निजी इक्विटी फर्म ने उनके साथ भागीदारी करने की इच्छा जताई है। इसी परिपेक्ष्य में उन्होंने पिछले सप्ताह अमेरिकी शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि मार्गन स्टेनली और दूसरे बैंक उन्हें 13 अरब डालर कर्ज देने को तैयार हो गए। इसके अलावा वह टेस्ला में अपने स्टाक की एवज में 12.5 अरब डालर का ऋण लेंगे। जबकि 21 अरब डालर के नकद भुगतान के जरिये ट्विटर की बाकी बची हिस्सेदारी खरीदेंगे। मार्गन स्टेनली ने मस्क की इलेक्टि्रक कार कंपनी टेस्ला में भी निवेश कर रखा है।

Back to top button