बिग ब्रेकिंग

उड़ते विमान में हुई 2 साल की बच्ची का सफल हार्ट सर्जरी,फरिश्ता बने फ्लाइट में बैठे ये डॉक्टर

नई दिल्ली 28 अगस्त 2023 डॉक्टरों को भगवान का दूसरा रूप ऐसे ही नहीं माना जाता। डॉक्टर मरीज को एक दूसरी जिंदगी देते हैं। आपने कई ऐसी सर्जरी या फिर ट्रीटमेंट के बारे में सुना होगा जो अपने आप में किसी चमत्कार से कम नहीं लगतीं। ऐसा ही कुछ हाल ही में बेंगलुरु से दिल्ली जा रही फ्लाइट में भी हुआ, जब 2 साल की बच्ची की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने विमान में ही बच्ची का इलाज कर दिया।

एम्स के डॉक्टरों की इस कोशिश से बच्ची की जान बच गई और उसे एक नई जिंदगी मिल गई। दरअसल, रविवार शाम को बेंगलुरु से विस्तारा की यूके-814 फ्लाइट दिल्ली के लिए रवाना हुई। इस फ्लाइट में अन्य यात्रियों के साथ एक 2 साल की बच्ची भी सफर कर रही थी, जो कि सियानोटिक बीमारी से पीड़ित थी।बच्ची बेहोश थी,लेकिन फ्लाइट में यात्रा के दौरान उसकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और फिर इसी फ्लाइट में यात्रा कर रहे डॉक्टर बच्ची की जान बचाने के लिए आगे आए।

डॉक्टरों के पास यात्रा करते हुए जो भी संसाधन मौजूद थे, उन्होंने उसी से बच्ची की जान बचाई। उसे फ्लाइट में ही IV कैनुला दिया गया और फिर डॉक्टरों ने इमरजेंसी प्रोसेस शुरू कर दिया। डॉक्टरों की मुश्किल उस वक्त बढ़ी, जब बच्ची को विमान में ही कार्डियक अरेस्ट भी आ गया।तकरीबन 45 मिनट तक बच्ची का इलाज किया गया। इसके बाद कहीं जाकर डॉक्टरों ने बच्ची की जान बचाई। इसके बाद बच्ची को नागपुर के चाइल्ड स्पेशलिस्ट को सौंपा गया।

अब उसकी हालत खतरे के बाहर बताई जा रही है। वहीं बच्ची की जान बचाने के बाद डॉक्टरों की वाहवाही हो रही है। इस काम में एम्स के पांच डॉक्टर शामिल थे, जिनमें एनेस्थीसिया विभाग की डॉक्टर नवदीप कौर, एसआर कार्डियक रेडियोलॉजी डॉ. दमनदीप सिंह, पूर्व एसआर एम्स रेडियोलॉजी डॉ. ऋषभ जैन, पूर्व एसआर एम्स एसआर ओबीजी डॉ. ओइशिका और एसआर कार्डियक रेडियोलॉजी डॉ.अविचला टैक्स्क शामिल थे।

Back to top button