शिक्षक/कर्मचारीहेडलाइन

UDT प्रमोशन: सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी हुआ निर्देश, 23 फरवरी तक मांगे गए JD कार्यालय में प्रस्ताव, पढ़िए 10 बिंदुओं पर विस्तृत दिशा निर्देश

दुर्ग 10 फरवरी 2023। सहायक शिक्षकों के प्रधान पाठक पद पर प्रमोशन के बाद अब उच्च वर्ग शिक्षक के प्रमोशन की तैयारी है। हालांकि मामला फिलहाल हाईकोर्ट में है, लेकिन विभाग अपने स्तर से तैयारी में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में दुर्ग संयुक्त संचालक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र जारी कर सहायक शिक्षक ई संवर्ग से उच्च वर्ग शिक्षक ई संवर्ग के पद पर पदोन्नति प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा है।

दरअसल जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय की तरफ से विषय वार सुधार और नाम जोड़ने का प्रस्ताव संयुक्त संचालक को भेजा गया था। जिसके बाद जेडी कार्यालय की तरफ से 10 बिंदुओं पर निर्देश जारी कर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देश में स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि सीधे तौर पर जेडी कार्यालय में नाम सुधार या जोड़ने के संदर्भ में आवेदन नहीं लिया जाएगा, बल्कि विकासखंड और जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय के जरिए ही संयुक्त संचालक कार्यालय तक प्रस्ताव भेजने होंगे। इसके लिए तारीख भी घोषित कर दी गई है। विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत प्रस्ताव 21 फरवरी तक मांगे गए हैं, वहीं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से संयुक्त संचालक को प्रस्तुत आवेदन की अंतिम तिथि 23 फरवरी तय की गई है।

वही विषय वार उच्च वर्ग शिक्षक के लिए भी विषयवार पात्रता का भी स्पष्ट उल्लेख किया गया है, ताकि प्रस्ताव तैयार करने में किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति ना रहे। जिन विषयों पर प्रमोशन के प्रस्ताव मांगे गए हैं, उनमें अंग्रेजी, हिंदी, सामाजिक विज्ञान, जीव विज्ञान, संस्कृत और गणित विषय शामिल है।

Back to top button