हेडलाइन

CG: बाजार में पिता के साथ आलू बेचने वाला बेटा बना अफसर,बगैर कोचिंग के प्रतियोगी परीक्षा की करी तैयारी और बन गया GST इंस्पेक्टर

कोरबा 8 दिसंबर 2023। कहते है ने कठिन परिश्रम और प्रतिभा किसी मौके की मोहताज नही होती। जीं हां कुछ ऐसी ही कहानी कोरबा के बबलू गुप्ता की है। जिसके बाजार में पिता के साथ दिन भर सब्जियां बेचने के बाद रात-रात भर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करता। इसी कड़ी मेहनत का परिणाम है कि आज सारी कठिनाइयों के बावजूद बबलू गुप्ता की मेहनत रंग लाई और अब वह जीएसटी इंस्पेक्टर बनने में कामयाब हुआ है। कोरबा जिले के सीतामढ़ी क्षेत्र में रहने वाला बबलू गुप्ता मूल रूप से अपने पिता के साथ साप्ताहिक बाजारों में आलू बेचने का काम करता था। जिसने अपने पिता का साथ देते हुए कड़ी मेहनत के बाद अब जीएसटी विभाग में अफसर बन गया है।

इस मुकाम पर पहुंचने के लिए बबलू ने न तो महंगी कोचिंग क्लास की और न ही कोई शॉर्टकट अपनाया। बबलू ने अपनी मेहनत के बूते अपना लक्ष्य हासिल किया। बबलू के पिता संतोष गुप्ता बाजार में आलू-प्याज बेचकर घर का खर्च चलाते हैं। इस काम में बबलू भी उनका दिनभर हाथ बंटाता है। घरवाले बताते है कि बबलू ने जब सिविल सर्विस की तैयारी करने का फैसला किया, तो उनके पास कोचिंग करने के लिए पैसे नहीं थे। इसके बावजूद उसने हार नहीं मानी और दिन-रात मेहनत कर परीक्षा की तैयारी की। लिहाजा जब परिणाम आया तो बबलू गुप्ता का चयन जीएसटी इंस्पेक्टर के रूप में सामने आया। बब्लू बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी छात्र रहे। इसलिए उनके पिता ने उन्हें पढ़ाई करने से कभी नहीं रोका।

बबलू ने रानी रोड स्थित गायत्री स्कूल से 2015 में 12वीं में 95.6 प्रतिशत नंबर लाकर छत्तीसगढ़ मेरिट सूची में 5वीं रैंक हासिल की थी। इसके बाद से वह लगातार मेहनत करते रहे और 2020 में एसएससी परीक्षा के समय पढ़ाई के साथ-साथ बुधवारी बाजार में बड़े भाई गोपाल गुप्ता के साथ आलू-प्याज भी बेचा करते थे। घरवाले बताते है कि साल 2018 में बबलू पोस्ट ऑफिस में जीडीएस के रूप में सेलेक्ट हुए और बतौर पोस्टमैन अपनी सेवाएं दी। साथ ही 2018 में ही रेलवे ग्रुप डी भी क्लियर किया। लेकिन फिजिकल में पिछड़ गए, इसके बाद 2019 में रेलवे एनटीपीसी तीन नंबर से रह गया, इसके बाद बबलू ने पोस्ट ऑफिस में काम करते हुए 2020 में एसएससी सीजीएल का पहला अटेम्ट दिया।

लेकिन सफलता नहीं मिली, जिसके बाद दोबारा साल 2021 में एसएससी एमटीएस पहली बार में ही क्लियर कर लिया। वहीं 2022 में एसएससी सीएचएसएल परीक्षा क्लियर की पर मेन्स में रह गए।इसके बाद 2022 में ही एसएससी सीपीओ सब इंस्पेक्टर का एग्जाम क्लियर किया। लेकिन इस बार चेस्ट 2 सेंटीमीटर कम पड़ गया और उसमें भी सेलेक्ट नहीं हो पाए। लगातार मिल रही असफलताओं के बाद भी बबलू ने हार नही मानी और फिर 2022 में एसएससी सीजीएल फिर से क्लियर किया। लेकिन मेन्स में 0.9 नंबर से एक बार फिर रह गया।

इन सारी असफलताओं ने बबलू को और ज्यादा मेहनत करने के लिए प्रेरित किया और आखिरकार अब एसएससी सीजीएल 2023 क्लियर किया और ऑल इंडिया रैंक 641 लाकर जीएसटी इंस्पेक्टर का पोस्ट प्राप्त किया है। बबलू बताते है कि उन्होने इस परीक्षा को भी एमटीएस के पद पर काम करते हुए क्लियर किया। एमटीएस के रूप में अभी वह केंद्रीय लोक निर्माण विभाग बिलासपुर में पदस्थ हैं। वहीं बबलू गुप्ता की इस सफलता के बाद ना केवल परिवार बल्कि पूरे क्षेत्र के लोगों में हर्ष व्याप्त है।

Back to top button