हेडलाइन

VIDEO : चरणदास महंत का बड़ा बयान, “मेरी पत्नी की टिकट काटने अभी से ही लाइन लगाये बैठे हैं लोग”…..संबोधन में इशारों में कही बात……सुनिये

कोरबा 4 जुलाई 2022 । छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत का दर्द एक बार फिर कोरबा में छलका हैं। एक कार्यक्रम में संबोधन के दौरान महंत ने कहा कि ….छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान के 65 लोकसभा सीट में से उनकी पत्नी ज्योत्सना महंता इकलौती महिला सांसद हैं, लेकिन उनका भी टिकट के लिए अभी से ही लोगों ने लाइन लगा दी है। आज चरणदास महंत कोरबा में महिला सशक्तिकरण की कार्यशाला में पहुंचे थे। कार्यक्रम में कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत सहित कई शीर्ष नेता व पदाधिकारी मौजू थे। चरणदास महंत ने कहा कि

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुल 65 लोकसभा सीटे हैं, लेकिन उन 65 लोकसभा सीटों में से मात्र 3 सीटों पर कांग्रेस की जीत हुई, ये कितनी शर्म की बात है ! एक कमल नाथ के बेटे, दूसरा बस्तर के दीपक कर्मा और तीसरी कोरबा से ज्योत्सना महंत, लेकिन इन 3 सीटों में भी एकमात्र महिला ज्योत्सना महंत हैं, जो जीती हैं। वो पढ़ी-लिखी भी है, अच्छा भाषण भी देती है, उसके पिता-दादा स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े थे…….मगर यहां उनकी टिकट को काटनेे के लिए अभी से लाइन लगाये हुए हैं। उसकी रक्षा कौन करेगा ?

विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत का ये बयान भले ही इशारो ही इशारों में खुले मंच से दिया गया, लेकिन बाते काफी गहरी हैं। दरअसल आज कोरबा के राजीव गांधी आडिटोरिययम में महिला सशक्तिकरण एवं सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका पर कार्यशाला आयोजित किया गया था। कांग्रेस पार्टी के इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत, महिला एवं विकास मंत्री अनिला भेड़िया सहित सांसद ज्योत्सना महंत, पूर्व राज्य सभा सांसद विप्लव ठाकुर मौजूद रहे। कार्यक्रम में महिला जन प्रतिनिधित्व पर काफी चर्चा और सुझाव दिये गये। लेकिन जब बारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत की आई तो वे अपने चित परिचित अंदाज में पहले तो महिलाओं के अधिकार और प्रतिनिधित्व की बात पर जोर देते नजर आये।

24 मिनट 29 सेकेंट के भाषण में 7 मिनट बाद डॉ.महंत महिलाओं के हक और उनके साथ की जा रही राजनीति पर सवाल उठाते दिखे। मंच से डॉ.महंत ने कहा कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुल 65 लोकसभा सीटे हैं। इन 65 लोकसभा सीटों में मात्र तीन सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की हैं। डॉ.चरणदास महंत ने अपनी पत्नी सांसद ज्योत्सना महंत का नाम लिये बगैर ये कह दिया कि इन 65 सीटों में मात्र एक महिला जीती हैं, जो कि पढ़ी-लिखी हैं, अच्छा भाषण करती है। मगर यहां उसकी टिकट को काटनेे अभी से लाइन लगाये हुए हैं। ये मैं इसलिए बता रहा हूं कि यहां महिला सशक्तिकरण की मीटिंग चल रही है। उसकी रक्षा कौन करेगा ? ले देके ये कभी अध्यक्ष बन गयी, शिवकला…..मगर इनके बनते ही इनके खिलाफ साजिशे शुरू हो जाती हैं। मैं उस साजिश में कभी शामिल नही रहा हूुं।

मेडम डहरिया जानती होगी, छाया वर्मा जानती हैं। डॉं.महंत ने आगे कहा कि महिला कांग्रेस का जब भी गठन हुआ, तब से कोई भी ऐसा महिला कांग्रेस अध्यक्ष नही है प्रदेश की, जिसे किसी भी चीज की जरूरत पड़ती थी, वह मेरे से बात करती थी और मैं उनका काम करता था। खैर डॉ.महंत ने महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम मंे महिलाओं का जहां खूब मनोबन बढ़ाया, वही महिलाओं के साथ राजनीति में हो रही साजिश पर भी मुखर होकर बाते कही। ऐसे मेें सबसे बड़ा सवाल यही हैं कि विधासभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत की पत्नी कोरबा सांसद ज्योत्सना महंत की टिकट काटने की तैयारी में कौन हैं ? आखिर क्यों डॉ.महंत की नाराजगी लगातार पार्टी कार्यक्रमों में सामने आ रही हैं ? ये वो सवाल है जो भविष्य के गर्भ में दबे हुए हैं, लेकिन एक बात तो तय हैं कि राज्य सभा की टिकट कटने के बाद अब पत्नी की टिकट काटने की तैयारी से डॉ.चरणदास महंत की नाराजगी साफ समझी जा सकती हैं।

Back to top button