हेडलाइन

टीवी पत्रकार की गोली मारकर हत्या… हाल ही में राजद्रोह का दर्ज हुआ था मुकदमा..

नरौबी 24 अक्टूबर 2022। पाकिस्तान के पत्रकार व टीवी एंकर अर्शद शरीफ की केन्या की राजधानी नैरोबी में गोली मारकर हत्या कर दी गई है. वारदात के बाद अरशद की पत्नी जावेरिया सिद्दीक ने कहा कि “मैंने आज अपने दोस्त, पति और अपने पसंदीदा पत्रकार को खो दिया, पुलिस के अनुसार उन्हें केन्या में गोली मारी गई है.” राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शरीफ के निधन को पत्रकारिता और पाकिस्तान के लिए क्षति करार दिया है.

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकार कामरान खान और शाहबाज राणा ने शरीफ की हत्या की जांच की मांग की है. वहीं पीटीआई के महासचिव असद उमर और सीनेटर आजम स्वाति ने कहा कि पत्रकार की मौत की खबर से वे स्तब्ध और आहत हैं.

बताया जा रहा है कि अरशद शरीफ को पहले से शक था कि उनकी हत्या कर दी जाएगी. उन्हें किसी ने पहले ही बता दिया था कि अफगान के कुछ हत्यारे उन्हें मारना चाहते हैं. इसी वजह से अरशद ने सबसे पहले अपने मुल्क पाकिस्तान को छोड़ा था. वे अपनी जान बचाते हुए दुबई पहुंच गए थे. लेकिन कुछ दिनों बाद ही उनके दोस्तों ने बताया कि दुबई में भी उनकी लोकेशन को ट्रेस कर लिया गया है, ऐसे में वहां रुकना भी खतरे से खाली नहीं.

इसके बाद अरशद शरीफ ने दुबई से केन्या जाने का फैसला किया. लेकिन रविवार रात को नैरोबी में पुलिस शूटऑउट में उनकी हत्या कर दी गई. अभी तक इस घटना को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. जानकारी के लिए बता दें कि पिछले काफी समय से अरशद शरीफ विवादों में चल रहे थे. असल में इसी साल अगस्त में अरशद शरीफ के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. उनके अलावा एआरवाई डिजिटल नेटवर्क के प्रेसिडेंट, सीईओ सलमान इक़बाल, हेड ऑफ़ न्यूज़ कंटेंट एंड करेंट अफ़ेयर्स अम्माद यूसफ़ के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज हुआ था.  पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ (पीटीआई) नेता डॉ. शहबाज़ गिल के एक इंटरव्यू को लेकर सारा विवाद था और उसी के बाद ये राजद्रोह वाला केस दर्ज किया गया. इसी वजह से उस समय चैनल का ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफ़िकेट’ रद्द हो गया था. ये अलग बात रही कि सिंध हाई कोर्ट ने उस फैसले को पलट दिया, लेकिन अरशद की जान को खतरा बढ़ने लगा. उन्हें धमकियां मिलने लगी थीं. इसी वजह से उन्होंने देश छोड़ने का फैसला किया था. लेकिन अब उनकी हत्या कर दी गई है. उनकी पत्नी, उनके पुराने साथी इस हत्या से सदमे में हैं.

Back to top button